देश-विदेशसमाचार

ब्रेकिंग!!कनाडा में भारतीय नागरिकों के लिए विदेश मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी, दी ये सलाह !

Hills Headline||

नई दिल्ली

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के बयान के बाद कनाडा में रह रहे भारतीयों की टेंशन बढ़ गई है. इसी बीच बुधवार (20 सितंबर) को विदेश मंत्रालय (MEA) ने भारतीय नागरिकों और छात्रों के लिए एडवाइजरी जारी की है.
इसमें कहा गया कि कनाडा में रह रहे भारतीय नागरिकों और छात्रों को वहां बढ़ती भारत विरोधी गतिविधियों और आपराधिक हिंसा को देखते हुए अत्यधिक सावधानी बरतने का आग्रह किया जाता है. साथ ही जो नागरिक कनाडा की यात्रा करने वाले हैं वो भी सावधानी बरतें.

न्यूज सूत्रों के अनुसार बता दें कि भारतीय नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वे कनाडा के उन क्षेत्रों और संभावित स्थानों की यात्रा करने से बचें जहां ऐसी घटनाएं देखी गई हैं. हाल ही में, इन धमकियों ने विशेष रूप से भारतीय राजनयिकों और भारतीय समुदाय के उन वर्गों को लक्षित किया है जो भारत विरोधी एजेंडे का विरोध करते हैं.

विदेश मंत्रालय ने कहा कि हमारा उच्चायोग/वाणिज्य दूतावास कनाडा में भारतीय समुदाय की सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करने के लिए कनाडाई अधिकारियों के साथ संपर्क में रहेगा. कनाडा में बिगड़ते सुरक्षा माहौल को देखते हुए, विशेष रूप से भारतीय छात्रों को ज्यादा सावधानी बरतने और सतर्क रहने की सलाह दी जाती है.

इसमें कहा गया कि कनाडा में भारतीय नागरिकों और छात्रों को ओटावा में भारतीय उच्चायोग या टोरंटो और वैंकूवर में भारत के महावाणिज्य दूतावासों के साथ संबंधित वेबसाइटों, या MADAD पोर्टल http://madad.gov.in के माध्यम से पंजीकरण कराना होगा. ऐसे में उच्चायोग और महावाणिज्य दूतावास किसी भी आपातकालीन या अप्रिय घटना की स्थिति में कनाडा में भारतीय नागरिकों के साथ बेहतर तरीके से जुड़ने में सक्षम होंगे.

निज्जर की हत्या पर ट्रूडो ने लगाए आरोप,भारत ने किया खारिज !

बता दें कि, कनाडाई नागरिक हरदीप सिंह निज्जर की दो अज्ञात बंदूकधारियों ने बीती 18 जून को कनाडा में बाहर गोली मारकर हत्या कर दी थी. जस्टिन ट्रूडो ने सोमवार को कनाडा की संसद में कहा था कि निज्जर की हत्या और भारत सरकार के एजेंट के बीच संभावित संबंध के पुख्ता आरोपों की कनाडा की सुरक्षा एजेंसियां पूरी सक्रियता से जांच कर रही हैं. भारत ने जस्टिन ट्रूडो के आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है.

Hills Headline

उत्तराखंड का लोकप्रिय न्यूज पोर्टल हिल्स हैडलाइन का प्रयास है कि देवभूमि उत्तराखंड के कौने – कौने की खबरों के साथ-साथ राष्ट्रीय , अंतराष्ट्रीय खबरों को निष्पक्षता व सत्यता के साथ आप तक पहुंचाएं और पहुंचा भी रहे हैं जिसके परिणाम स्वरूप आज हिल्स हैडलाइन उत्तराखंड का लोकप्रिय न्यूज पोर्टल बनने जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button