अपराधसामाजिक

दून उद्योग व्यापार मण्डल ने CEO स्मार्ट सिटी देहरादून से भेंट कर सौंपा ज्ञापन।

 

देहरादून*

दून उद्योग व्यापार मण्डल के एक प्रतिनिधिमण्डल ने सीईओ स्मार्ट/ जिला अधिकारी देहरादून  सोनिका से भेंट की। भेंट वार्त्ता के पश्चात प्रतिनिधि मण्डल ने उन्हें एक ज्ञापन भी सौंपा।

प्रतिनिधिमण्डल में दून उद्योग व्यापार मण्डल के संरक्षक व चेयरमेन प्रान्तीय उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मण्डल श्री अनिल गोयल, दून उद्योग व्यापार मण्डल के अध्यक्ष श्री विपिन नागलिया, दून उद्योग व्यापार मण्डल के कार्यकारी अध्यक्ष श्री सिद्धार्थ उमेश अग्रवाल, दून उद्योग व्यापार मण्डल के महामंत्री श्री सुनील मैसोंन, दून उद्योग व्यापार मण्डल के मीडिया प्रभारी श्री राजेश बडोनी व श्री विजय कोहली, न्यू मार्केट घण्टाघर एशोसिएसन के अध्यक्ष श्री हरीश मेहता जी, पार्षद श्री अजय सिंहल जी रहे।

*ज्ञापन के मुख्य मुद्दे इस प्रकार रहे*
1- घण्टाघर से लेकर दर्शनी गेट तक चल रहे स्मार्ट सिटी कार्यों में जहां-जहां स्मार्ट सिटी द्वारा टाईल्स लगाई गई हैं सब के सब हिलने व उखड़नी शुरू हो गई हैं। जगह-जगह खुदाई होने के कारण दुकानों के सामने बड़े-बड़े गड्ढे कर दिए हैं धूल मिट्टी पुरे बाजारों में भरी पड़ी है पूरी सड़क का सत्यानाश कर दिया है जिसकी वजह से लोग ठोकर खा-खाकर गिर रहे हैं। दुकानों  के आगे बने फुटपाथ से निकाला गया मलवा  दुकानों के आगे ही पड़ा हुआ है जो अभी तक उठाया नहीं गया है फुटपाथौं पर अधिकांशत: जगह पर स्लिप नहीं डाली गई हैं जिससे जान-मान का खतरा है बाजारों में व्यापार की व्यवस्था बहुत ही खराब हो गई है और आमजन को बाजार में आने में अत्याधिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है ।
जिससे व्यापारी व ग्राहक का आना-जाना मुश्किल हो रखा है, हॉल ही में हुई बरसात के कारण नाले चौक पडे हैं तथा सीवर से गंदा पानी रोड़ में बहता है जिसके कारण पुरे बाजारों  में बदबु फैली रहती है।

महोदया आपसे अब अनुरोध है कि कृपया कर कैसे स्मार्ट सिटि का कार्य बढ़िया हो और इससे हो रही देहरादून के व्यापारियों की समस्या दूर हो इस हेतु उसके बचाव के लिए आप की मध्यस्थता और आपके सहयोग की परम् आवश्यकता जान पड़ती है। इसी आशा से व्यापारी वर्ग द्वारा आपके समक्ष निम्नलिखित बिंदु प्रस्तुत करे जा रहे हैं कृपया उनके ऊपर यथाशीघ्र कार्रवाई करने का कष्ट करें:-

2- महोदया जी आपको यहाँ अवगत कराना परम आवश्यक है कि अभी हॉल ही में स्मार्ट सिटी के अधिकारियों के साथ राजपुर के मा० विधायक श्री खजानदास जी व दून उद्योग व्यापार मण्डल के पदाधिकारियों , अन्य व्यापारी वर्ग की एक महत्वपुर्ण बैठक हुई थी।

महेदया जी बैठक में यह तय पाया गया था कि किसी भी हालात में 24 सितंबर, 2022 तक स्मार्ट सिटी का कार्य सराफा बाजार, पीपल मंडी, दर्शनी गेट क्षेत्र से समाप्त करके और सड़क का पैच वर्क कर दिया जाएगा साथ ही बैठक के दौरान् स्मार्ट सिटी का कार्य करने वालों की तरफ से दिन-रात काम करने के सहयोग देने की बात भी की गई थी जिसका व्यापारियों ने भरपूर समर्थ व सहयोग भी किया था।

महोदया आपको अवगत कराना है कि स्मार्ट सिटी की लापरवाही के चलते हुए पहले भी रक्षाबंधन का सीजन व्यापारियों का स्मार्ट सिटी के कार्यों की भेंट चढ़ गया साथ ही अब लगभग सब पूरे नवरात्रे का सीजन भी यह लोग हमारा खा गए हैं जिसकी वजह से व्यापारी वर्ग व आने वाले सभ्रांत ग्राहक वर्ग में भी भारी रोष व्याप्त है।

हमारा आपसे निवेदन है कि फिलहाल 1 महीने के लिए काम को रुकवा कर और सड़क का पैच वर्क करवा दिया जाए ताकि यह जो एक महीना व्यापार का है यह व्यापारियों को आर्थिक हानि ना हो और आमजन को भी सुगमता से बाजार में खरीदारी करने का मौका प्राप्त हो सके ।

महोदया जी घण्टाघर रोड़ के साथ पार्किंग मार्किंग होनी आवश्यक है, न्यू मार्केट, पटेल मार्केट, पल्टन बाजार आदि बाजारों में जगह-जगह ट्राँसफार्मर खुले वा तार बाहर होने से बरसात के कारण कर्ंट फैलने व बड़ी जानमान हानि का भी डर है।

3- महोदया जी तीसरा हमारा आपसे अनुरोध है कि कल राजपुर रोड़ पर डायवर्जन से राजपुर तक कुछेक रेस्ट्रौरेंट व कैफे को सीज करने की कार्यवाही की गई है। हमारा इस पर यह कहना है कि अगर कोई भी ऐसी चीज जो विभाग द्वारा नियमानुसार नहीं चल रही है तो उस पर पहले  एकाएक सीज जैसी कार्यवाही कर देना न्यायोचित नहीं हैं चूंकि उन चीजौं से उनका परिवार चलता है ओर अचानक उनके परिवार का निवाला छीनना अनुचित है। हमारा आपसे अनुरोध है कि अगर वो अवैद्ध है तो उन्हैं पहले नियमानुसार एक नोटिस जारी किया जाए जिससे कि वो अपना पक्ष रख सके यहां पर हम किसी भी प्रकार के अनैतिक कार्य का समर्थन नहीं करते पर किसी भी व्यक्ति को अपना पक्ष रखने का अधिकार हो यह हमारा मानना है!

इस दोरान स्मार्ट सिटी विभाग के अधिकारी भी रहे ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button