उत्तराखंडसमाचार

कस्तूरबा गाँधी आवासीय बालिका विद्यालय जैंती लमगड़ा में अनूठी पहल पिरुल गर्ल द्वारा बालिकाओं को दिया जा रहा है प्रशिक्षण

Hills Headline||

भुवन चंद्र जोशी

जैंती ,अल्मोड़ा

अल्मोड़ा जनपद के विकासखण्ड लमगड़ा में स्थित कस्तूरबा गाँधी आवासी बालिका विद्यालय जैंती में उत्तराखण्ड की पिरुल गर्ल के नाम से प्रसिद्ध कु० गीता पन्त के द्वारा आवासीय बालिकाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है, पिरुल गर्ल गीता पंत के द्वारा बालिकाओं को पिरुल से टोकरी,
पूजा थाल, फूलदान, आसन, पेन स्टैन्ड, टी कोस्टर, इयररिंग एवं अन्य कर प्रकार की कलात्मक वस्तुओं को बनाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है, कस्तूरब गाँधी आवासीय बालिका विद्यालय की अधीक्षिका श्रीमती दीक्षा बिष्ट के द्वारा छात्रावास में आवासित बालिकाओं को शिक्षा के साथ आत्मनिर्भर बनाने हेतु समय- समय पर इस प्रकार के प्रशिक्षण आयोजित किये जा रहे हैं. इस प्रशिक्षण से पूर्व बालिकाओं को सिलाई का प्रशिक्षण श्रीमती रेनू बिष्ट एवं जूडो एवं कराटे का प्रशिक्षण कु· प्राची आर्या द्वारा दिया जा चुका है। श्रीमती बिष्ट ने बताया कि छात्रायें पूर्ण मनोयोग के साथ प्रशिक्षण सत्रों में प्रतिभाग कर रही हैं।

जिससे कि भविष्य में बालिकायें स्वरोजगार के माध्यम से आत्मनिर्भर बन सकें उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण के लिए उन्होंने व्यक्तिगत रूप से पिरुलगर्ल गीता पंत से सम्पर्क किया तथा शीघ्र ही विद्यालय में पिरुल से बने उत्पादों की एक प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जायेगा, जिसमें छात्राओं द्वारा निर्मित उत्पादों का विपणन, विक्रय कर छात्राओं को आर्थिक रूप से मजबूत करने का प्रयास होगा। विद्यालय के अभिभावक संघ अध्यक्ष सहित समस्त अभिभावकों ने विद्यालय अधीक्षिका के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि इन प्रशिक्षणों से बालिकाओं द्वारा शिक्षा के साथ ही व्यवसायिक कौशल भी अर्जित किया जा रहा है एवं इस अनूठी पहल को अभिभावकों द्वारा स्वागत योग्य कदम बताया गया है। खण्ड शिक्षा आधिकारी लमगड़ा सुश्री प्रेमा बिष्ट के दिशा निर्देशन में आवासीय विद्यालय को समस्त गतिविधियाँ सुचारू रूप से संचालित की जा रही हैं। एवं जिले के उच्चाधिकारियों द्वारा आवासीय विद्यालय में समय – समय पर अनुश्रवण किया जा रहा है।

Hills Headline

उत्तराखंड का लोकप्रिय न्यूज पोर्टल हिल्स हैडलाइन का प्रयास है कि देवभूमि उत्तराखंड के कौने – कौने की खबरों के साथ-साथ राष्ट्रीय , अंतराष्ट्रीय खबरों को निष्पक्षता व सत्यता के साथ आप तक पहुंचाएं और पहुंचा भी रहे हैं जिसके परिणाम स्वरूप आज हिल्स हैडलाइन उत्तराखंड का लोकप्रिय न्यूज पोर्टल बनने जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button