Hills Headline

केंद्र सरकार का ऐलान-अग्निवीरों को यहाँ मिलेगा 10% आरक्षण,उम्र में भी मिलेगी छूट

हमसे व्हाट्सएप पर जुड़ें


https://chat.whatsapp.com/E0cpkgYTzOLHJwiJkB4lZR

नई दिल्ली : केंद्र सरकार की तरफ से अग्निवीरों के लिये खास तोहफा है दरसअल मोदी सरकार ने सीमा सुरक्षा बल BSF में अग्निवीरों के लिए 10 प्रतिशत सीटें आरक्षित करने की घोषणा की है। इसके अलावा अधिकतम उम्र की सीमा में भी छूट देने की बात कही है। हालांकि, इसके लिए यह देखा जाएगा कि वह पहले बैच के हिस्सा हैं या नहीं। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने गुरुवार को एक नोटिफिकेशन के जरिए इसकी घोषणा की है। न्यूज सूत्रों के गृह मंत्रालय ने कहा है कि अग्निवीरों के पहले बैच के 25 प्रतिशत उम्मीदवारों को सेना में सीधे स्थाई नौकरी दी जाएगी। बाकी 75 प्रतिशत उम्मीदवारों को विभिन्न बलों में वरीयता दी जा जाएगी। अधिकतम उम्र में मिलेगी छूट केंद्रीय गृह मंत्रालय की अधिसूचने के मुताबिक, अग्निवीरों के पहले बैच के उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र की सीमा में पांच साल की छूट दी जाएगी। वहीं, इसके बाद के बैच के उम्मीदवारों को तीन साल की छूट मिलेगी। इसके अलावा फिजिकल एफिशियंसी टेस्ट में भी इन्हें छूट देने की घोषणा की गई है।


आपको बता दें कि फिलहाल केंद्रीय सशस्त्र पुलिस फोर्स (CAPF) में बहाली के उम्र की सीमा 19-23 साल है। वहीं, अग्निवीर 26 साल तक अप्लाई कर सकते हैं। गृह मंत्रालय की घोषणा के अनुसार, अग्निवीरों का पहला बैच 28 वर्ष की आयु तक सीएपीएफ और असम राइफल्स में 10 प्रतिशत नौकरी कोटा का लाभ उठा सकता है।

Hills Headline

उत्तराखंड का लोकप्रिय न्यूज पोर्टल हिल्स हैडलाइन का प्रयास है कि देवभूमि उत्तराखंड के कौने – कौने की खबरों के साथ-साथ राष्ट्रीय , अंतराष्ट्रीय खबरों को निष्पक्षता व सत्यता के साथ आप तक पहुंचाएं और पहुंचा भी रहे हैं जिसके परिणाम स्वरूप आज हिल्स हैडलाइन उत्तराखंड का लोकप्रिय न्यूज पोर्टल बनने जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button