Hills Headline

SSC JOB !! 12वीं पास युवाओं के लिये बंपर पदों में भर्ती , ऐसे करें आवेदन, इतने तारीख तक कर सकते हैं आवेदन!!

Hills Headline News


सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिये आज की खबर बेहतरीन होने वाली है दरसअल कर्मचारी चयन आयोग (SSC) 12वीं पास या समकक्ष के लिये सीएचएसएल 2023 के लिए 16 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। जारी किये गये नोटिफिकेशन के अनुसार ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गया है जिसकी अंतिम तिथि 8 जून है। आवेदक आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। जारी किये गये नोटिफिकेशन के अनुसार परीक्षा 2 अगस्त से 22 अगस्त के बीच होगी एसएससी ने ऑनलाइन फीस का भुगतान की अंतिम तिथि 10 जून तक रखी है। एसएससी सीएचएलएल आवेदन फॉर्म में त्रुटि रह जाने पर उम्मीदवार उसमें सुधार भी कर सकेंगे। एप्लीकेशन फॉर्म में 14 से 15 मई तक गलती सुधार की जा सकेगी। इसके बाद यह विंडों बंद हो जाएगी। एसएससी सीएचएलएल टियर-1 की परीक्षा 2 अगस्त से 22 अगस्त के बीच होगी। एसएससी में ग्रुप सी पदों पर भर्तियां होंगी एसएससी सीएचएसएल भर्ती के जरिए 1600 पदों को भरा जाएगा। एसएससी सीएचएसएल परीक्षा की ओर से ग्रुप सी पदों पर भर्ती की जाएगी। यह भर्ती भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों/विभागों/कार्यालयों और विभिन्न संवैधानिक निकायों/सांविधिक निकायों/न्यायाधिकरणों में लोअर डिविजनल क्लर्क/जूनियर सेक्रेटेरिएट असिस्टेंट और डाटा एंट्री ऑपरेटर पदों पर की जाएगी।

एसएससी ग्रुप सी भर्ती की आयु सीमा

एसएससी परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स की आयु 1 अगस्त 2023 को 18 वर्ष से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट दी गई है।

भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 12वीं कक्षा या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए. उम्मीदवार के पास 1 अगस्त, 2023 को या उससे पहले यह योग्यता होनी चाहिए.

आवेदन हेतु फीस

एसएससी सीएचएलएल भर्ती 2023 के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये एप्लीकेशन फीस देना होगा। वहीं महिला, एससी, एसटी, ईएसएम और पीडब्ल्यूडी वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में छूट प्राप्त है।

कंप्यूटर बेस्ड मोड में होगी परीक्षा
एसएससी सीएचएसएल भर्ती 2023 परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड मोड में होगी। यह परीक्षा टियर-1 और टियर-2 में होगी। टियर 1 की परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। वहीं टियर-2 की परीक्षा में उम्मीदवारों को स्किल टेस्ट या टाइपिंग टेस्ट देना होगा। मेरिट लिस्ट टियर -2 परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर तय की जाएगी।

ऐसे करें आवेदन


सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाएं। इसके बाद सीएचएसएल भर्ती लिंक पर क्लिक करें। लिंक खुलने पर पर्सनल डिटेल्स दर्ज करके सबमिट कर दें। फिर फॉर्म भरें और संबंधित डॉक्यूमेंट्स अपलोड कर दें। इसके बाद फाइनल सबमिट करें और एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें।

भर्ती संबंधित अधिक जानकारी के लिये SSC की आधिकारिक वेबसाइट

https://ssc.nic.in पर जायें !

नोट :- भर्ती संबंधित सारी जानकारी इस खबर में साझा कर दी गयी है . किसी भी भर्ती संबंधित हमारे पास इसके अतिरिक्त कोई भी जानकारी नही रहती है . इसलिए सभी पाठकों से अनुरोध करना चाहेंगे किसी किसी भर्ती संबंधित किसी भी जानकारी के लिये आधिकारिक वेबसाइट को ही देखें हमारे व्हाट्सएप नम्बर पर कोई सवाल ना पूछें ! Hills Headline अपने पाठकों के लिये देश ,विदेश व विभिन्न क्षेत्रों की खबरों के साथ-साथ विभिन्न नौकरियों संबंधित जानकारी लाते रहता है इसलिए हर भर्ती संबंधित जानकारी पाने के लिये हमारे व्हाट्सएप नम्बर पर अवश्य जुड़ें!

Hills Headline

उत्तराखंड का लोकप्रिय न्यूज पोर्टल हिल्स हैडलाइन का प्रयास है कि देवभूमि उत्तराखंड के कौने – कौने की खबरों के साथ-साथ राष्ट्रीय , अंतराष्ट्रीय खबरों को निष्पक्षता व सत्यता के साथ आप तक पहुंचाएं और पहुंचा भी रहे हैं जिसके परिणाम स्वरूप आज हिल्स हैडलाइन उत्तराखंड का लोकप्रिय न्यूज पोर्टल बनने जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button