उत्तराखंडसमाचार

युवाओं के लिये खुशखबरी, 1.3 लाख कॉन्स्टेबल पदों में हो रही है भर्ती , नौकरी भी,देशसेवा भी

CRPF 1.3 Lakh Recruitment in Police Force:

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिये ये खबर बहुत अच्छी है दरसअल गृह मंत्रालय (MHA)ने गुरुवार को सीआरपीएफ (CRPF) में कांस्टेबलों के लगभग 1.30 लाख पदों पर भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की है। सीआरपीएफ (CRPF) द्वारा 1,29,929 से अधिक रिक्त पदों को भरा जाएगा।इन पदों में 1,25,262 पुरुष उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं और 4667 महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। इस अभियान के तहत चयनित अभ्यर्थियों को हर महीने 21,700 रुपये से 69,100 रुपये के बीच वेतन मिलेगा सीआरपीएफ में कांस्टेबल भर्ती केवल भारतीय नागरिकों के लिए होगी। जिन उम्मीदवारों की उम्र 18 से 23 साल के बीच है वे इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं

इच्छुक उम्मीदवार (Candidate ) crpf.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। गृह मंत्रालय ने सीआरपीएफ (CRPF) में कांस्टेबल के करीब 1.30 लाख पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन (Notification) जारी किया है।

यह भर्ती अभियान कांस्टेबल (General Duty) के लिए किया जा रहा है। नियुक्त उम्मीदवारों को हर महीने 21,700 रुपये से 69,100 रुपये के बीच वेतन मिलेगा। सीआरपीएफ में कांस्टेबल भर्ती केवल भारतीय नागरिकों के लिए होगी। जिन उम्मीदवारों की उम्र 18 से 23 साल के बीच है वे इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं।
अनुसूचित जाति (SC) और अनुसूचित जनजाति (ST) वर्ग के उम्मीदवारों को आयु में पांच वर्ष की छूट दी जाएगी। जबकि ओबीसी (OBC) कैटेगरी में छात्रों को आयु में तीन साल की छूट मिलेगी। अनुसूचित जाति (SC) और अनुसूचित जनजाति (ST) वर्ग के उम्मीदवारों को आयु में पांच वर्ष की छूट दी जाएगी। जबकि ओबीसी (OBC) कैटेगरी में छात्रों को आयु में तीन साल की छूट मिलेगी।

पिछले निर्देशों के मुताबिक उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। उम्मीदवारों को प्रश्नपत्र हल करने के लिए 2 घंटे का समय मिलेगा और जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, जनरल नॉलेज एंड जनरल अवेयरनेस, जनरल मैथमैटिक्स और अंग्रेजी/हिंदी से 25-25 प्रश्न पूछे जाएंगे।
प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक दिया जाएगा और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काट लिए जाएंगे। उम्मीदवारों को अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक अधिसूचना की देखने की सलाह दी गई है।

भर्ती सम्बंधित अधिक जानकारी के लिये CRPF की आधिकारिक वेबसाइट-

crpf.gov.in

यहाँ भी देखें

कैंची धाम में श्रद्धालुओं की भीड़ देखें

👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻

पर जाएं।

Please click To Subscribe Our Youtube Channel

https://youtube.com/@hillsheadline9979

Hills Headline

उत्तराखंड का लोकप्रिय न्यूज पोर्टल हिल्स हैडलाइन का प्रयास है कि देवभूमि उत्तराखंड के कौने – कौने की खबरों के साथ-साथ राष्ट्रीय , अंतराष्ट्रीय खबरों को निष्पक्षता व सत्यता के साथ आप तक पहुंचाएं और पहुंचा भी रहे हैं जिसके परिणाम स्वरूप आज हिल्स हैडलाइन उत्तराखंड का लोकप्रिय न्यूज पोर्टल बनने जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button