Hills Headlineउत्तराखंडसमाचार

बड़ी खबर:- जागेश्वर धाम में प्रकट हुए शिव, भक्तों की उमड़ी भीड़, विडियो देखिए!!

जागेश्वर धाम में प्रकट हुए शिव, भक्तों की उमड़ी भीड़, वीडीयो देखिए!!

Hills Headline!!

जागेश्वर, अल्मोड़ा!!

अल्मोड़ा जनपद के जागेश्वर धाम में बुधवार को मंदिर समूह में भगवान शिव का एक अदभुत लिंग जमीन से निकला। दरअसल, जागेश्वर धाम में इन दिनों मास्टर प्लान के तहत लाइटिंग के लिए केबल बिछाने का काम चल रहा है। इसके लिए कार्यदायी संस्था पूरे मंदिर समूह में खोदाई कार्य कर रही है। बताया जा रहा है कि आज खोदाई के दौरान श्रमिकों को केदारनाथ व जागेश्वर मंदिर के ठीक पीछे धरती के नीचे एक प्राचीन शिवलिंग मिला। कुछ ही देर में इसकी जानकारी पूरे इलाके में पहुंच गई थी। जानकारी मिलते ही स्थानीय पुजारी और भक्तजन अदभुत शिवलिंग के दर्शन को दौड़ पड़े।
भक्तों ने की विधिवत पूजा
जमीन के भीतर से शिवलिंग निकलने की जानकारी सुब करीब दस बजे सामने आई। मामला सामने आते ही मंदिर समूह, होटलों या बाजार में मौजूद श्रद्धालु मंदिर की ओर दौड़ पड़े। भक्तों ने रोली, चंदन और पुष्प अर्पित कर भगवान शिव का विधिवत पूजन किया। साथ ही भोले के जयकारे भी लगाए।

बता दें कि खोदाई के दौरान जमीन से करीब एक फिट नीचे ही वास्तविक स्थिति में शिवलिंग मिलने से कौतुहल पैदा हो गया था। उसके बाद कार्यदायी संस्था ने उस स्थान पर खोदाई का कार्य रोक दिया था। शिवलिंग प्रगट होने की जानकारी मिलते ही भारी संख्या में श्रद्धालु भी मौके पर पहुंच गए थे।

बताया जाता है कि जागेश्वर धाम से ही धरती पर भगवान शिव की लिंग रूप में पूजा की शुरुआत हुई थी। जागेश्वर मंदिर समूह में भगवान शिव के करीब 108 मंदिर हैं। जागेश्वर से डेढ़ किमी दूर कोटेश्वर में कोटलिंग नामक स्थान पर खोदाई के दौरान कई शिवलिंग मिल चुके हैं। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की टीम भी कोटलिंग का सर्वे कर चुकी है।

विडियो देखें!!

Hills Headline

उत्तराखंड का लोकप्रिय न्यूज पोर्टल हिल्स हैडलाइन का प्रयास है कि देवभूमि उत्तराखंड के कौने – कौने की खबरों के साथ-साथ राष्ट्रीय , अंतराष्ट्रीय खबरों को निष्पक्षता व सत्यता के साथ आप तक पहुंचाएं और पहुंचा भी रहे हैं जिसके परिणाम स्वरूप आज हिल्स हैडलाइन उत्तराखंड का लोकप्रिय न्यूज पोर्टल बनने जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button