उत्तराखंडशिक्षासमाचार

धामी सरकार प्रदेश में युवा आयोग की स्थापना करेगी।, युवाओं को देगी ये खास तोहफा !

उत्तराखंड

राज्य से बड़ी खबर सामने आ रही है दरसअल संसदीय कार्यमंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने सरकार ने दृष्टिपत्र को अपना नीति दस्तावेज बनाया है। दूसरे दिन सदन पटल पर आर्थिक सर्वेक्षण की रिपोर्ट पेश की। जिसमें प्रदेश की अर्थव्यवस्था का आकार बढ़कर वर्ष 2022-23 में 3.02 लाख करोड़ रुपये होने का अनुमान है। सरकार प्रदेश में युवा आयोग की स्थापना करेगी। इसके साथ ही युवा नीति भी बनाएगी।
उत्तराखंड में होगी युवा आयोग की स्थापना
भाजपा के चुनाव दृष्टिपत्र के मुताबिक सरकार राज्य में युवा आयोग की स्थापना करेगी। इसके साथ ही सरकार प्रदेश के युवाओं के लिए युवा नीति भी बनाएगी। सरकार ने दृष्टिपत्र को अपना नीति दस्तावेज बनाया है। मंगलवार को बजट सत्र के दूसरे दिन वित्त मंत्री ने आर्थिक सर्वेक्षण की रिपोर्ट पेश की।
न्यूज सूत्रों के अनुसार आर्थिक सर्वेक्षण की रिपोर्ट में युवाओं के संबंध में भावी योजनाओं का जिक्र है। सरकार ग्राम पंचायतों अथवा ब्लाक स्तर पर मिलन केंद्र बनाएगी। इन केंद्रों का मंगल दल उपयोग कर सकेंगे।
आपदाओं में पीआरडी के जवानों का बनाया जाएगा एक आपदा राहत दल
प्रदेश में आने वाली आपदाओं के लिए भी नीति बनाई गई है। आपदाओं में पीआरडी के जवानों का एक आपदा राहत दल बनाया जाएगा। यह दल हर जिले, तहसील और गांवों तक राहत कार्य करेंगे। इन दलों को प्रशिक्षण और राहत उपकरणों से लैस रखा जाएगा।
न्यूज सूत्रों के अनुसार ब्लाक स्तर पर सरकार युवा मित्र भी करेगी तैनात इस नीति के मुताबिक शुरुआती चरण में 20-25 युवाओं की एक यूनिट बनाई जाएगी। युवक व महिला मंगल दलों के प्रशिक्षण की एक कार्य योजना भी तैयार की जाएगी। सरकार ब्लाक स्तर पर युवा मित्र भी तैनात करेगी। इसके साथ ही आर्थिक सर्वेक्षण की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि सरकार ने राज्य में रोजगार मेलों में 2299 युवाओं को रोजगार दिलाया है।
इसके साथ ही रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश में 868641 बेरोजगार पंजीकृत हैं। सेवायोजन विभाग की ओर से 2022-23 के दौरान 121 रोजगार मेलों का आयोजन किया। इन रोजगार मेलों में 9278 बेरोजगारों ने भाग लिया।



Hills Headline

उत्तराखंड का लोकप्रिय न्यूज पोर्टल हिल्स हैडलाइन का प्रयास है कि देवभूमि उत्तराखंड के कौने – कौने की खबरों के साथ-साथ राष्ट्रीय , अंतराष्ट्रीय खबरों को निष्पक्षता व सत्यता के साथ आप तक पहुंचाएं और पहुंचा भी रहे हैं जिसके परिणाम स्वरूप आज हिल्स हैडलाइन उत्तराखंड का लोकप्रिय न्यूज पोर्टल बनने जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button