Hills Headline

पहाड़ के इस शिक्षक ने बनाया शैक्षिक ऐप , कई लोगों को दे रहे हैं ऑनलाइन शिक्षा , आप अवश्य प्रयोग करें!

लोकप्रिय शैक्षिक ऐप बजेला ऑनलाइन आप भी प्रयोग करें


उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले के धौलादेवी ब्लॉक में अति दुर्गम क्षेत्र में स्थापित राजकीय प्राथमिक विद्यालय बजेला के प्रधानाध्यापक भास्कर जोशी ने एक शैक्षिक एप का विकास किया है जो यहां के बच्चों एवं अभिभावकों के मध्य अत्यंत लोकप्रिय हो रहा है भास्कर जोशी से वार्ता के दौरान उन्होंने बताया कि यह एप उन्होंने कोरोना काल के दौरान विकसित किया था यह उनके विद्यालय में संचालित कई नवाचारी कार्यक्रमों में से एक है। इस एप्पलीकेशन ने बच्चो को पूरे कोरोना महामारी के दौरान शिक्षा से जोड़े रखा । जोशी ने बताया कि उनका यह एप किसी भी रूप में अन्य शैक्षिक एप के समान ही है साथ ही इस पर दी हुई तमाम शैक्षिक सामग्री निशुल्क है।
एप के माध्यम से बच्चे एनसीईआरटी के ई-पाठशाला की सामग्री को अपने फोन में
देख और पढ़ सकते हैं।जोशी ने बताया कि एप के माध्यम से बच्चों को दैनिक कार्य, साप्ताहिक वर्कशीट, विद्यालय की मैगजीन, संदर्भ ग्रंथ, आनंदम गतिविधि, ऑनलाइन लाइब्रेरी, प्रश्नोत्तरी, एनसीईआरटी की किताबें, नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी, दीक्षा पोर्टल से अध्ययन, स्वयंप्रभा की सूचना आदि एक क्लिक पर ही प्राप्त हो रही हैं। उन्होंने बताया कि एप में पॉस्को का बटन भी
दिया गया है। कोई भी बच्चा असुरक्षित महसूस करने पर एक बटन दबाने पर चाइल्ड हेल्पलाइन से संपर्क कर सकता है।इन दिनों यह एप्लीकेशन बच्चो के मध्य इसमें दी हुई ऑनलाइन लाइब्रेरी के लिए प्रचलित हो रहा है जोशी ने बताया कि उनका प्रयास है कि वह पढ़ने लिखने की संस्कृति को आगे बढ़ाएं इस हेतु उन्होंने ऑफलाइन स्तर से अपने सेवित क्षेत्र में पुस्तकालय पॉइंट स्थापित किए हैं साथ ही ऑनलाइन रूप में उन्होंने इस एप में ऑनलाइन पुस्तकालय का सेक्शन दिया हुआ है इसके अंतर्गत बच्चे कोई भी पुस्तक कभी भी , कहीं भी पढ़ सकते हैं । एप ऐप में नवोदय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा के सेक्शन सहित प्राथमिक शिक्षक के साथ नवाचारी शिक्षण हेतु आदान प्रदान हेतु भी सेक्शन दिया गया है । आप भी अपने बच्चों के लिए इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करके लाभ उठाएं ।
नीचे दिए गए लिंक से बजेला ऑनलाइन एप डाउनलोड करें ।

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.wBAJELAONLINE_13959923


Hills Headline

उत्तराखंड का लोकप्रिय न्यूज पोर्टल हिल्स हैडलाइन का प्रयास है कि देवभूमि उत्तराखंड के कौने – कौने की खबरों के साथ-साथ राष्ट्रीय , अंतराष्ट्रीय खबरों को निष्पक्षता व सत्यता के साथ आप तक पहुंचाएं और पहुंचा भी रहे हैं जिसके परिणाम स्वरूप आज हिल्स हैडलाइन उत्तराखंड का लोकप्रिय न्यूज पोर्टल बनने जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button