Hills Headline

लोगों का उत्साह देख गदगद हुए मोदी ,उत्तराखंड को दिया 04 हजार 200 करोड़ का सौगात, 23 महत्वपूर्ण परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया!

Hills Headline

पिथौरागढ़

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तराखण्ड को लगभग 4,200 करोड़ रूपये की सौगातों का बिगुल आज पिथौरागढ़ में जनसभा में फूंका. लोगों का सैलाब देख के वह बेहद खुश और उत्साहित दिखे.उन्होंने इसे स्नेह की गंगा का प्रवाह करार दिया.राज्य की 23 महत्वपूर्ण परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। उससे पहले जागेश्वर मंदिर में पूजा-अर्चना की.इस मौके पर उन्होंने कहा कि अगला दशक उत्तराखंड का है.केंद्र सरकार चाहती है कि उत्तराखंड विकास की नई ऊंचाई छुए.उन्होंने खुद को राज्य के परिवार का सदस्य करार दिया.भाई-बेटा बताया.
देव सिंह ग्राउंड में लोगों से उन्होंने कुमाऊं के एक-एक प्रमुख धार्मिक स्थलों का नाम लेते हुए उनको उत्तराखंड की विरासत करार दिया.राज्य को राष्ट्र रक्षा की भूमि कहा.CM के हाथों पहनाई गई पहाड़ी टोपी और कन्धों पर डाली गई शाल के साथ उन्होंने एशियाई खेलों में भारत के शानदार प्रदर्शन का जिक्र किया और मोबाइल की लाईट जला के खिलाड़ियों का अभिवादन करने को कहा.अल्मोड़ा के बैडमिन्टन खिलाड़ी लक्ष्य सेन और हरिद्वार की हॉकी खिलाड़ी वंदना कटारिया का भी नाम उन्होंने एशियाई खेलों में अच्छे प्रदर्शन पर लिया.

PM ने उत्तराखंड से अपनी यादों और रिश्तों को याद करते हुए कहा कि वह अद्वैत आश्रम (चम्पावत) भी जाना चाहते थे.व्यस्तता और जरूरी कार्यों के कारण अब अगली बार वह वहां दर्शन के लिए जाएंगे. राज्य की जिन योजनाओं का शिलान्यास उनके हाथों किया गया उनमें 21 हजार 398 पॉलीहाउस निर्माण, उच्च घनत्व वाले सघन सेब बागानों की योजना, राष्ट्रीय राजमार्गों पर 2 लेन एवं ढलान उपचार के 5 कार्य, राज्य में 32 पुलों का निर्माण, एसडीआरएफ के तहत अग्नि सुरक्षा बुनियादी ढांचे और बचाव उपकरणों को मजबूत करना, देहरादून में राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र का अपग्रेडेशन शामिल है.

20 मॉडल डिग्री कॉलेजों में हॉस्टल और कंप्यूटर लैब का निर्माण, सोमेश्वर में 100 बिस्तरों वाला उप जिला अस्पताल, चंपावत में 50 बिस्तरों वाले अस्पताल ब्लॉक, रूद्रपुर में वेलो-ड्रोम (साइकिलिंग खेल के लिए), स्पोर्ट्स स्टेडियम, हल्द्वानी में एस्ट्रो टर्फ हॉकी मैदान का निर्माण, चार धाम की भांति मानसखंड के मंदिर क्षेत्रों का विकास, मानसखंड मंदिर माला मिशन के अंतर्गत जागेश्वर धाम, हाट कालिका एवं नैना देवी मंदिर में अवस्थापना सुविधाओं का विकास भी शामिल है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत एवं अभिनंदन किया। उन्होंने कहा कि PM के नेतृत्व में आज भारत पुनः विश्वगुरू बनने की ओर अग्रसर है। देश में आंतरिक सुरक्षा मजबूत हुई है.विश्व में भारत का मान-सम्मान बढ़ रहा है। रूस और यूक्रेन के बीच हुए युद्ध के समय भारत की कूटनीतिक परिपक्वता और जी-20 सम्मेलन के अध्यक्ष के रूप में विश्व के सभी प्रमुख देशों को एक मंच पर लाकर दिल्ली घोषणा पत्र पर सहमति स्थापित करना देश की उपलब्धि है।

उन्होंने कहा कि पिछले 9 वर्षों में केन्द्र सरकार ने राज्य के लिए 1 लाख 50 हजार करोड़ रूपये से अधिक की परियोजनाएं स्वीकृत की. CM ने प्रधानमंत्री को नारायण आश्रम की प्रतिकृति, ऐपण स्टॉल और बोधिसत्व विचार श्रृंखला- एक नई सोच, एक नई पहल पुस्तक भेंट की। इस अवसर पर केंद्रीय राज्य मंत्री अजय भट्ट, राज्य के मंत्री सतपाल महाराज, गणेश जोशी, प्रेमचंद अग्रवाल, सुबोध उनियाल, डॉ. धन सिंह रावत, रेखा आर्या, सौरभ बहुगुणा, सांसद डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक, अजय टम्टा, राज्यसभा सांसद नरेश बंसल, कल्पना सैनी, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष महेन्द्र भट्ट उपस्थित थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 11:40 बजे शौकियाथल पहुंचे ।

सड़क मार्ग से जागेश्वर धाम पहुंचे। 124 मंदिरों के समूह जागेश्वर धाम में उन्होंने सर्वप्रथम जागेश्वर गर्भगृह में करीब 7 मिनट तक पूजा कर बाबा जागेश्वर के दर्शन किए। पुष्टिमता, महामृत्युंजय तथा केदारनाथ में पूजा अर्चना की। मंदिर परिसर की परिक्रमा करते हुए अर्धनारेश्वर वृक्ष का अवलोकन किया। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को तांबे से बना वाद्य यंत्र तुरही, ताम्र जागेश्वर तथा डमरू उपहार स्वरूप भेंट किया। फ्लीट मार्ग में प्रधानमंत्री ने स्थानीय लोगों का कार से उतरकर अभिवादन स्वीकार किया।

Hills Headline

उत्तराखंड का लोकप्रिय न्यूज पोर्टल हिल्स हैडलाइन का प्रयास है कि देवभूमि उत्तराखंड के कौने – कौने की खबरों के साथ-साथ राष्ट्रीय , अंतराष्ट्रीय खबरों को निष्पक्षता व सत्यता के साथ आप तक पहुंचाएं और पहुंचा भी रहे हैं जिसके परिणाम स्वरूप आज हिल्स हैडलाइन उत्तराखंड का लोकप्रिय न्यूज पोर्टल बनने जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button