उत्तराखंडसमाचार

भारतीय सेना में नौकरी करने की चाहत रखने वाले युवाओं के लिये खुशखबरी, जल्द आ रही है 41822 पदों में भर्तियां ,योग्यता है 12वीं व स्नातक !

Hills Headline

भारतीय सेना में नौकरी करने की चाहत रखने वाले युवाओं के लिये खुशखबरी क्योंकि जल्द आ रही है 41822 पदों में भर्तियां ,योग्यता है 12वीं व स्नातक अगर आप भारतीय सेना में नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है। इंडियन आर्मी की तरफ से 12वीं या स्नातक के लिए भर्ती जल्द निकाली जाएगी। ये भर्तियां रक्षा मंत्रालय मिलिट्री इंजीनियरिंग सर्विसेज (एमईएस) के तहत की जाएंगी। भर्ती के जरिए 41822 पदों को भरा जाएगा।
जानकारी के मुताबिक शैक्षिक योग्यता, पात्रता, आयु सीमा, चयन प्रक्रिया, नौकरी विवरण सहित अन्य जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी की जाएगी। भर्ती का विस्तृत नोटिफिकेशन जल्द जारी किया जाएगा।

जारी किये गये नोटिफिकेशन अनुसार इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। आवेदन का स्टेप्स ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया जाएगा।
1) आर्किटेक्ट कैडर (ग्रुप ए): 44 पद
2) बैरक एवं स्टोर ऑफिसर: 120 पद
3) सुपरवाइजर (बैरक और स्टोर): 534 पद
4) ड्राफ्ट्समैन: 944 पद
5) स्टोरकीपर: 1026 पद
6) मल्टी-टास्किंग स्टाफ (एमटीएस): 11,316 पद
7) मेट: 27920 पद
नोटिफिकेशन के मुताबिक भर्ती अभियान के तहत पर्यवेक्षक, ड्राफ्ट्समैन, स्टोरकीपर और अन्य पदों को भरा जाएगा। कहा जा रहा है कि भर्ती के लिए नोटिफिकेशन यूपीएससी या एसएससी जारी करेगा। सेना एमईएस भर्ती 2023 के लिए चयन प्रक्रिया जल्द ही संबंधित प्राधिकारी द्वारा शुरू की जाएगी, जिसमें पात्रता मानदंड निर्धारित किए जाएंगे। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो भर्ती के लिए 12वीं और ग्रेजुएट पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे।
अभ्यर्थियों का चयन लिखित एग्जाम, फिजिकल टेस्ट, डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन, मेडिकल टेस्ट के बाद किया जाएगा। भर्ती से जुड़ी अधिक जानकारी अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकेंगे।
भर्ती के लिए ऐसे कर सकेंगे आवेदन

  • सबसे पहले इंडियन आर्मी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके बाद रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें। पर्सनल डिटेल्स दर्ज करके सबमिट करें।
  • यूजर आईडी व पासवर्ड क्रिएट करें।
  • अब फॉर्म भरें और सबमिट करें।
  • इसके बाद डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें।
  • फॉर्म की एक प्रति अपने पास रख लें।

इस भर्ती संबंधित अधिक जानकारी के लिये MES की आधिकारिक वेबसाइट https://mes.gov.in/ पर जायें !!

और खबर को शेयर अवश्य करें!…

Hills Headline

उत्तराखंड का लोकप्रिय न्यूज पोर्टल हिल्स हैडलाइन का प्रयास है कि देवभूमि उत्तराखंड के कौने – कौने की खबरों के साथ-साथ राष्ट्रीय , अंतराष्ट्रीय खबरों को निष्पक्षता व सत्यता के साथ आप तक पहुंचाएं और पहुंचा भी रहे हैं जिसके परिणाम स्वरूप आज हिल्स हैडलाइन उत्तराखंड का लोकप्रिय न्यूज पोर्टल बनने जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button