उत्तराखंडसमाचार

अखिल भारतीय पूर्व सैनिक सेवा परिषद जिला नैनीताल द्वारा सुभाषचंद्र बोस और उनके सेनानियों और संविधान निर्माता डा. भीमराव अंबेडकर को किया याद।

हल्द्वानी


आज दिनांक 14 अप्रैल 2023 को वयोवृद्ध कैप्टन टीएस जेठा जी की अध्यक्षता में जिला नैनीताल के पूर्व सैनिक सेवा परिषद ने हिम्मतपुर तल्ला स्थित स्वयंवर बैंक्वेट हॉल में एक श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया। जैसा कि हम सबको पता है सुभाष चंद्र बोस जी के नेतृत्व में 14 अप्रैल 1944 को आजाद हिंद फौज ने उत्तर पूर्व में वर्तमान के मणिपुर राज्य में स्थित मोइरांग नामक स्थान पर विजय प्राप्त कर भारत में सर्वप्रथम तिरंगा झंडा फहराया था। उक्त घटना ने हमारे देश में स्वतंत्रता का बीज बोने का काम किया। इस लिए सुभाष चंद्र बोस और उनकी आजाद हिंद फौज के सेनानियों को याद करने और श्रद्धांजलि देने के उद्देश्य से अखिल भारतीय पूर्व सैनिक सेवा परिषद पूरे देश में इस दिन को मानती हैं। अतः विगत वर्षों की भांति अखिल भारतीय पूर्व सैनिक सेवा परिषद जिला नैनीताल ने इस वर्ष भी इस दिन को बड़े ही धूम धाम से हिम्मतपुर तल्ला स्थित एक बैंक्वेट हॉल में मनाया। और साथ ही आज महान कानूनविद संविधान निर्माता और भारत के प्रथम विधि मंत्री डा.भीमराव अंबेडकर जी की जयंती पर उनको भी याद किया। सर्वप्रथम भारत के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने वाले महान स्वतंत्रता सेनानी सुभाषचंद्र बोस और डा. भीमराव आंबेडकर जी की छाया चित्रों पर पुष्पांजलि अर्पित करके दीप प्रज्वलित कर सभा का शुभारंभ किया। तत्पश्चात प्रांतीय संगठन मंत्री पर सैनिक भुवन भगत जी ने संक्षेप में सुभाषचंद्र बोस के जीवन के बारे में बताया तत्पश्चात संगठन के जिला मंत्री और मीडिया प्रभारी कैप्टन सोबन सिंह ने डा. भीमराव अंबेडकर के जीवन के बारे में बताया। इस अवसर पर प्रांत संगठन मंत्री पूर्व सैनिक भुवन चंद्र भगत, कैप्टन सोबन सिंह भड़, हरीश बिष्ट, गोविंद रावत, राम सिंह डोबाल, कै. खुशाल सिंह मेहरा, मदन सिंह राठौर, सुबेदार दान सिंह बुंगला, राजेंद्र मेहरा, कुंदन बलवंत डांगी, जीवन बिष्ट, पूर्व सौनिक भूपाल सिंह के अलावा बड़ी संख्या में पूर्व सैनानी मौजूद थे।

Hills Headline

उत्तराखंड का लोकप्रिय न्यूज पोर्टल हिल्स हैडलाइन का प्रयास है कि देवभूमि उत्तराखंड के कौने – कौने की खबरों के साथ-साथ राष्ट्रीय , अंतराष्ट्रीय खबरों को निष्पक्षता व सत्यता के साथ आप तक पहुंचाएं और पहुंचा भी रहे हैं जिसके परिणाम स्वरूप आज हिल्स हैडलाइन उत्तराखंड का लोकप्रिय न्यूज पोर्टल बनने जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button