Hills Headlineउत्तराखंडसमाचार

उत्‍तराखंड : उत्तराखंड का ये हवाई पट्टी वायु सेना को सौंपी जाएगी

देवभूमि उत्तराखंड के सीमांत जनपद पिथौरागढ़ की हवाई पट्टी (Nainisaini airstrip) को अब वायु सेना का सौंपे जाने की चर्चा है। चीन सीमा से लगे क्षेत्र में बनी इस हवाई पट्टी का सामरिक महत्व काफी अधिक है। ऐसे में इस संभावना से इनकार भी नहीं किया जा सकता है न्यूज सूत्रों के मुताबिकत पता चला कि तत्कालीन यूपी के सीएम मुलायम सिंह यादव की अध्यक्षता में तत्कालीन केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री गुलाम नबी आजाद ने विशाल समारोह के बीच इसका उद्घाटन किया किया था। उसी दिन उन्होंने पिथौरागढ़ को मिनी कश्मीर भी बताया था।

इससे नागरिक व व्यावसायिक उड़ानें प्रभावित नहीं होंगी।पिथौरागढ़ में 1991 में हवाई पट्टी बनाई गई थीं। इसमें 1510 मीटर लंबा और 30 मीटर चौड़ा रनवे है। नागरिक उड्डयन विभाग इस हवाई पट्टी को विकसित नहीं कर पाया। इससे सरकार ने हवाई पट्टी को वायु सेना को सौंपने का फैसला लिया है। चंडीगढ़ और इलाहाबाद एयरपोर्ट की तर्ज पर नैनी सैनी हवाई पट्टी का संचालन वायु सेना करेगी। हवाई पट्टी के विस्तार के बाद इसमें हवाई सेवा की कवायद होने लगी। आठ अक्टूबर 2019 को तत्कालीन कैबिनेट मंत्री स्व. प्रकाश पंत ने हवाई सेवा का उद्घाटन किया परंतु व्यावसायिक उड़ान के लिए तीन माह से अधिक समय का इंतजार करना पड़ा। 17 जनवरी 2020 को नैनी सैनी हवाई पट्टी पर व्यावसायिक उड़ान होने लगी ।

Hills Headline

उत्तराखंड का लोकप्रिय न्यूज पोर्टल हिल्स हैडलाइन का प्रयास है कि देवभूमि उत्तराखंड के कौने – कौने की खबरों के साथ-साथ राष्ट्रीय , अंतराष्ट्रीय खबरों को निष्पक्षता व सत्यता के साथ आप तक पहुंचाएं और पहुंचा भी रहे हैं जिसके परिणाम स्वरूप आज हिल्स हैडलाइन उत्तराखंड का लोकप्रिय न्यूज पोर्टल बनने जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button