उत्तराखंडदेश-विदेशसमाचार

प्रकृति के दुश्मनों पर लगातार हो रही है कार्यवाही,जंगलों में आग लगाने के आरोप में कई गिरफ्तार !!

प्रकृति के दुश्मनों पर लगातार हो रही है कार्यवाही,जंगलों में आग लगाने के आरोप में कई गिरफ्तार !!

Hills Headline!!

कोटद्वार, उत्तराखंड।

जिले में वनों में लगी आग अब थमती नजर आने लगी है। पिछले चार-पांच दिनों के मुकाबले रविवार को क्षेत्र में कम स्थानों पर आग नजर आई। इधर, दावानल को काबू करने की जुगत में लगे वन महकमे ने रविवार को अलग-अलग स्थानों पर जंगल में आग लगाते दो युवाओं को दबोच लिया।

न्यूज सूत्रों के अनुसार आपको बता दें कि दबोचे गए आरोपितों पर वन अधिनियम की विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज किया गया है। वहीं, गढवाल वन प्रभाग की टीम ने खिर्सू के आरक्षित वन क्षेत्र में आग लगाने के आरोप में पांच लोगों को गिरफ्तार है। पकड़े गए लोगों को कोर्ट में पेश करने की कार्रवाई की जा रही है।

शनिवार को लैंसडौन वन प्रभाग की कोटद्वार रेंज के अंतर्गत ईड़ा बीट के सतीखाल कक्ष संख्या तीन में वन कर्मियों ने एक युवक को जंगल में आग लगाते पकड़ लिया। प्रभागीय वनाधिकारी नवीन चंद्र पंत ने बताया कि कोटद्वार नगर निगम के अंतर्गत लालपुर निवासी मनमोहन नेगी बकरियां चुगाने के लिए जंगल गया था। बताया कि बकरियां चुगाने के दौरान ही उसने जंगल में आग लगा दी।

पौड़ी के घोड़ीखाल के जंगलों में गत दिनों कुछ इस तरह धधकती रही आग।

उधर, भूमि संरक्षण वन प्रभाग लैंसडौन की टीम ने कुल्हाड़ क्षेत्र में जंगल में आग लगाते एक युवक को दबोच लिया। प्रभागीय वनाधिकारी स्पर्श काला ने बताया कि वन क्षेत्राधिकारी विशन दत्त जोशी के नेतृत्व में वन विभाग की टीम कुल्हाड़ क्षेत्र में गश्त पर थी।

इस दौरान टीम ने कुल्हाड़ क्षेत्र में जंगल में आग लगाते नेपाल मूल के एक व्यक्ति को दबोच लिया। आरोपित के पास से लाइटर भी मिला। पूछताछ के दौरान युवक ने स्वयं का नाम टेकराम बताते हुए कहा कि वह अपने तीन साथियों के साथ कुल्हाड़ क्षेत्र में पाइप लाइन निर्माण का काम कर रहा है। पाइप लाइन बिछाने के दौरान उसने जंगल में आग लगा दी। बताया कि आरोपित को पुलिस के सुपुर्द कर दिया गया।

वन विभाग की शरारती तत्वों पर नजर
पौड़ी नागदेव रेंज के वन क्षेत्राधिकारी ललित मोहन सिंह नेगी ने बताया कि इन दिनों जंगलों में आग की घटनाओं को रोकने के लिए वन विभाग की टीम क्षेत्रों में शरारती तत्वों पर नजर बनाए हुए है। जिसके लिए लगातार क्षेत्रों में गश्त की जा रही है।

बताया कि एक वन कर्मी द्वारा खिर्सू के आरक्षित वन क्षेत्र में पांच लोगों को आग लगाते हुए देखा गया। जिस पर इनको गिरफ्तार किया गया। पकड़े गए आरोपितों के नाम मोसार आलम, नाजेफर आलम, नुरुल, शालेम, फिरोज आलम हाल निवास चौबट्टा, पोस्ट खिर्सू, जिला पौड़ी गढ़वाल है। बताया कि गिरफ्तार किए गए लोग दूसरे क्षेत्रों के हैं जो क्षेत्र में मिस्त्री, मजदूरी का कार्य करते हैं।

Hills Headline

उत्तराखंड का लोकप्रिय न्यूज पोर्टल हिल्स हैडलाइन का प्रयास है कि देवभूमि उत्तराखंड के कौने – कौने की खबरों के साथ-साथ राष्ट्रीय , अंतराष्ट्रीय खबरों को निष्पक्षता व सत्यता के साथ आप तक पहुंचाएं और पहुंचा भी रहे हैं जिसके परिणाम स्वरूप आज हिल्स हैडलाइन उत्तराखंड का लोकप्रिय न्यूज पोर्टल बनने जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button