उत्तराखंडसमाचार

आपका वोटर आईडी कार्ड अगर खो गया तो ऐसे बना सकते हैं  वोटर आईडी कार्ड वो भी अपने मोबाईल से !

आपका वोटर आईडी कार्ड अगर खो गया तो ऐसे बना सकते हैं अपना वोटर आईडी कार्ड वो भी अपने मोबाईल से !

Hills Headline!!

देश में लोकसभा चुनाव को लेकर बिगुल बज चुका है और इसके लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। सभी राजनीतिक पार्टियां वोटर को लुभाने में लगी हुई हैं। चुनाव के दौरान वोच करते समय वोटर आईडी कार्ड की जरुरत पड़ती है। ऐसे में यदि आपका वोटर आईडी कार्ड खो गया है या फिर खराब हो गया है तो आपको इसे फिर से बनवा लेना चाहिए, अन्यथा आप वोट नहीं डाल पायेंगे।

इसलिए आप अभी से डुप्लीकेट वोटर आईडी कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। डुप्लीकेट वोटर आईडी कार्ड कार्ड को बनवाने का तरीका बहुत ही आसान होता है। जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं, इस तरह से आपको वोटर आईडी कार्ड मिल जाएगा।

वोटर आईडी कार्ड को डाउनलोड करने का तरीका
यदि आपको वोटर आईडी कार्ड नहीं मिल रहा है तो आप इसको डाउनलोड भी कर सकती है। इसके लिए आपके पास वोटर कार्ड के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना आवश्यक है। बता दें कि मोबाइल नंबर को रजिस्टर्ड करने के लिए आपको फॉर्म 8 के जरिए ऑनलाइन अप्लाई करना होगा। लेकिन यदि आपका मोबाइल नंबर पहले से रजिस्टर्ड है तो आपको बस ये स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

  • सबसे पहले आपको वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड करने के लिए चुनाव आयोग की वोटर्स सर्विस पोर्टल https://voters.eci.gov.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद download e-Epic लिंक पर क्लिक करना होगा और अपना Epic नंबर या फॉर्म पर भरना होगा। ‘
  • इसके बाद ‘Request OTP’ पर क्लिक करना होगा, इसके बाद OTP आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या ईमेल में आ जाएगा।

नोट

डुप्लीकेट वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड अथवा आवदेन के लिए आप प्ले स्टोर से वोटर हेल्पलाइन एप्स माध्यम से भी कर सकते हैं!!

Hills Headline

उत्तराखंड का लोकप्रिय न्यूज पोर्टल हिल्स हैडलाइन का प्रयास है कि देवभूमि उत्तराखंड के कौने – कौने की खबरों के साथ-साथ राष्ट्रीय , अंतराष्ट्रीय खबरों को निष्पक्षता व सत्यता के साथ आप तक पहुंचाएं और पहुंचा भी रहे हैं जिसके परिणाम स्वरूप आज हिल्स हैडलाइन उत्तराखंड का लोकप्रिय न्यूज पोर्टल बनने जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button