Hills Headline

सेवा भारती की एक पहल मातृछाया परित्यक्त बच्चे को बेहतर जीवन देती है

नई दिल्ली, 20 फरवरी:  दिल्ली के मियांवाली नगर स्थित छोड़े गए बच्चों की देखभाल करने वाली संस्था मातृछाया में कल रविवार को एक छः माह की बच्ची को एक दम्पति ने गोद लिया।  परित्यक्त और निराश्रित बच्चों की देखभाल के उद्देश्य से संचालित  मातृछाया सेवा भारती दिल्ली प्रांत का एक प्रकल्प है परित्यक्त शिशुओं के लिए घर उपलब्ध कराना पहल के पीछे सेवा भारती का मुख्य उद्देश्य है।


2002 से संचालन में, मातृछाया कई शिशुओं का घर रहा है, जिन्हें अस्पतालों, पुलिस स्टेशनों और दूसरी  कई जगह  में छोड़ दिया जाता है , इन शिशुओं को  मातृछाया द्वारा  पालन पोषण किया जाता है। साथ ही इस पहल द्वारा  न निसंतान दंपती को उचित कानूनी प्रक्रियाओं के माध्यम से शिशुओं को गोद लेने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।   मातृछाया ने निराश्रित शिशुओं और निःसंतान दंपतियों के बीच की खाई को पाट दिया।

2002 में इसकी स्थापना के बाद से, 353 परित्यक्त शिशुओं को परिवारों द्वारा गोद लिया गया है, जहाँ मातृछाया ने निराश्रित शिशुओं के पुनर्वास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। सेवा भारती ने अपने माता-पिता से बिछड़े लापता बच्चों के माता-पिता को खोजने और उन्हें वापस लाने में भी मदद की है, सेवा भारती की स्वयं से पहले सेवा की भावना और कल्याण की भावना के कारण अब तक 52 बच्चों को उनके परिवारों से मिलवाया गया है। सेवा भारती अलग-अलग अनाथालयों में परित्यक्त बच्चों के पुनर्वास में भी मदद करती है, 30 बच्चों को 6 साल से कम उम्र के प्रतिबंध और अन्य चिकित्सा और स्वास्थ्य मुद्दों के कारण मातृछाया से अन्य अनाथालयों में स्थानांतरित किया गया है।


मातृछाया किसी भी तरह से बच्चों को स्वास्थ्य देखभाल, आश्रय, कपड़े, शिक्षा प्रदान करने और समाज द्वारा दिए गए  दान द्वारा संचालित होती है । दान पैसे के साथ-साथ दैनिक वस्तुओं जैसे कपड़े, स्वास्थ्य आपूर्ति, किताबें, आदि के रूप में किया जाता है। मातृछाया को अभी भी गोद लिए हुए बच्चों द्वारा एक घर माना जाता है, जिन्हें एक बार छोड़ दिया गया था क्योंकि वे अपना जन्मदिन मनाने और खुशियां फैलाने के लिए मातृछाया आते हैं। , सेवा भारती का बेहतर जीवन प्रदान करने का संकल्प कई बच्चों और जोड़ों के लिए समान रूप से फलदायी रहा है। मातृछाया परिसर आसपास के निराश्रित बच्चों के लिए एक छोटे से शिक्षा केंद्र “शिशु वाटिका” के रूप में भी काम करता है, लगभग 40 बच्चे नियमित रूप से कक्षाओं में भाग लेते हैं और वे शिक्षा प्राप्त करते हैं जिसके वे हकदार हैं जो अच्छे सांस्कृतिक मूल्यों और सेवा की भावना और कल्याण की भावना पैदा करने पर केंद्रित है।

गोद लेने की ऐसी ही एक रस्म में आज हिमाचल प्रदेश के एक दंपति ने 6 महीने के बच्चे को गोद लिया। दत्तक ग्रहण समारोह में डीके शुक्ला एसएचओ मियांवाली नगर, व्यवसायी कुलदीप कोहली और उपाध्यक्ष सेवा भारती दिल्ली प्रांत संजय जिंदल, योगेश गर्ग, प्रेम सागर भाटिया, राकेश कथूरिया, डॉ ज्योति कौर, सुश्री नीरू महाजन और कई अन्य प्रमुख नागरिक शामिल हुए।

Hills Headline

उत्तराखंड का लोकप्रिय न्यूज पोर्टल हिल्स हैडलाइन का प्रयास है कि देवभूमि उत्तराखंड के कौने – कौने की खबरों के साथ-साथ राष्ट्रीय , अंतराष्ट्रीय खबरों को निष्पक्षता व सत्यता के साथ आप तक पहुंचाएं और पहुंचा भी रहे हैं जिसके परिणाम स्वरूप आज हिल्स हैडलाइन उत्तराखंड का लोकप्रिय न्यूज पोर्टल बनने जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button