देश-विदेशसमाचार

चांद पर भारत की फतह के गवाह बनेंगे स्कूली बच्चे, स्कूलों में दिखाई जाएगी चंद्रयान -3 की लैंडिंग !

Hills Headline||

CHANDRAYAAN LIVE: भारत के “मिशन मून” कार्यक्रम के अन्तर्गत चन्द्रयान-3 वर्तमान में चन्द्रमा के सबसे निकटवर्ती कक्षा ( 25 किमी0 X134 किमी0) में पंहुच गया है। भारतीय वैज्ञानिकों की इस विशेष उपलब्धि की परिणति दिनांक 23 अगस्त, 2023 को विक्रम लैण्डर के चन्द्रमा पर उतरने में होनी है। इस अभूतपूर्व कार्य को भारत के समस्त छात्र-छात्राओं एवं जनमानस तक पहुंचाने के लिए ISRO द्वारा ISRO Website (https://www.isro.gov.in/) एवं ISRO के आधिकारिक YouTube channel और DD National पर इसके लाइव प्रसारण की घोषणा की गयी है, जोकि पूरे देश के लिए गौरवान्वित होने का अवसर है।
आप यह भी अवगत है कि विक्रम लैण्डर के लिए चन्द्रमा के स्तर पर उतरने के लिए साय: 5:27 बजे का समय प्रथमतः रखा गया है। इस अवधि में विद्यालय बन्द रहेंगे तथा राज्य में आपदा के दृष्टिगत इस अवधि में विद्यालय खोले जाने भी व्यावहारिक दृष्टि से सम्भव नहीं है। अतः उक्त के आलोक में आपसे अपेक्षा है कि समस्त आवासीय विद्यालयों (KGBVs, NCBS, RGNV आदि) में इसके लाइव प्रसारण की व्यवस्था कर ली जाय।

साथ ही छात्र-छात्राओं, अभिभावकों तथा जनसमुदाय द्वारा उनके घर पर लाइव प्रसारण को देखने हेतु प्रेरित किये जाने के लिए प्रचार-प्रसार किया जाय। यह क्षण निश्चित रूप से देश के लिए गौरवशाली क्षण होंगे जिससे हमारी युवा पीढ़ी प्रेरित होगी।

Hills Headline

उत्तराखंड का लोकप्रिय न्यूज पोर्टल हिल्स हैडलाइन का प्रयास है कि देवभूमि उत्तराखंड के कौने – कौने की खबरों के साथ-साथ राष्ट्रीय , अंतराष्ट्रीय खबरों को निष्पक्षता व सत्यता के साथ आप तक पहुंचाएं और पहुंचा भी रहे हैं जिसके परिणाम स्वरूप आज हिल्स हैडलाइन उत्तराखंड का लोकप्रिय न्यूज पोर्टल बनने जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button