सामाजिक

Adhar Card Update|| केवल 2 दिन शेष, मुफ्त में अपडेट करें , बाद में मत बोलना बताया नही !

नई दिल्ली. देश में आधार कार्ड देश के हर नागरिक की पहचान के लिए एक अहम दस्तावेज है. हर प्रकार की सरकारी व अन्य योजनाओं में काम आने वाले आधार कार्ड में जरूरी बदलाव को लेकर आधार नंबर जारी करने वाली संस्था यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) एक खास सुविधा दे रही है. दरअसल, UIDAI ने नागरिको को अपने आधार कार्ड को मुफ्त में ऑनलाइन अपडेट करने की अनुमति दी है. आमतौर पर आधार डिटेल्स अपडेट करने के लिए 50 रुपये का चार्ज देना होता है.
UIDAI समय-समय पर आधार डिटेल्स अपडेट करने के लिए प्रोत्साहित करती रहती है. अगर आपके आधार कार्ड में कोई जानकारी गलत दर्ज है और आप उसे ठीक कराना चाहते हैं तो यह काम फ्री में कराने का अब सही मौका है. यूआईडीएआई ने लोगों की सहूलियत को देखते हुए आधार कार्ड में अपडेट को कुछ वक्त के लिए फ्री कर दिया है. अब ऑनलाइन आधार अपडेट करने पर कोई पैसा नहीं देना होगा. वहीं, आधार सेंटर पर जाकर यह काम करने पर अब भी 50 रुपये देने होंगे.
14 जून तक मौका
ऑनलाइन फ्री में आधार को 14 जून, 2023 तक अपडेट कराया जा सकता है. इस दौरान आप अपने आधार कार्ड पर नाम, पता और डेट ऑफ बर्थ जैसी जानकारियां अपडेट कर सकेंगे. यूआईडीएआई 10 साल से ज्‍यादा पुराने आधार कार्ड धारकों से इसकी जानकारियां अपडेट करने की अपील भी कर रहा है.

ऐसे ऑनलाइन अपडेट करें आधार

UIDAI के सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल पर जाएं.

https://ssup.uidai.gov.in/ssup/
‘लॉगिन’ पर क्लिक करें और अपना विशिष्ट 12 अंकों का आधार नंबर और दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करें. फिर ‘ओटीपी भेजें’ पर क्लिक करें और अपने आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को दर्ज करें.
अब सर्विसेज टैब के तहत ‘अपडेट आधार ऑनलाइन’ सलेक्ट करें.
अब ‘प्रोसीड टू अपडेट आधार’ पर क्लिक करें और उन डिटेल को चुनें जिन्हें आप बदलना चाहते हैं.
आधार कार्ड में आपका मौजूदा नाम आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा. आप दस्तावेज अपलोड करके जो चेंज करना चाहते हैं कर सकते हैं.
किए गए चेंज की पुष्टि करें. आपकी जानकारी अपडेट हो जाएगी.

Hills Headline

उत्तराखंड का लोकप्रिय न्यूज पोर्टल हिल्स हैडलाइन का प्रयास है कि देवभूमि उत्तराखंड के कौने – कौने की खबरों के साथ-साथ राष्ट्रीय , अंतराष्ट्रीय खबरों को निष्पक्षता व सत्यता के साथ आप तक पहुंचाएं और पहुंचा भी रहे हैं जिसके परिणाम स्वरूप आज हिल्स हैडलाइन उत्तराखंड का लोकप्रिय न्यूज पोर्टल बनने जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button