समाचार

ब्रेकिंग:- होमगार्ड भर्ती के लिए मानकों में हुआ बदलाव, अब केवल ये ही बन पायेंगे होमगार्ड!

देहरादून



उत्तराखंड शासन की ओर से बड़ी खबर है दरसअल होमगार्ड भर्ती के लिए बदले भर्ती मानक होमगार्ड भर्ती में काफी लंबे समय से चले आ रहे मानकों में उत्तराखंड सरकार ने बदलाव किया है। अब उत्तराखंड में होमगार्ड बनने के लिए 10वीं पास होना अनिवार्य कर दिया गया है। इसके साथ ही अधिकतम आयु में बदलाव किया गया है।
बता दें कि पहले होमगार्ड भर्ती में शामिल होने के लिए अधिकतम आयु सीमा 50 वर्ष थी। लेकिन अब इसे बदलकर 40 वर्ष कर दिया गया है। जबकि भर्ती में शामिल होने के लिए न्यूनतम आयु पहले की ही तरह 18 वर्ष ही रहेगी। इसके साथ ही पुरुष अभ्यर्थियों के लिए लंबाई में छूट का प्रविधान भी किया गया है।
चार मई को जारी हुआ था शासनादेश
होमगार्ड भर्ती के मानकों में बदलाव का शासनादेश शासन ने बीती चार मई को जारी किया गया था। जिसके मुताबिक अब 10वीं उत्तीर्ण महिला-पुरुष ही होमगार्ड भर्ती में शामिल हो सकेंगे। जबकि इस से पहले पर्वतीय जिलों के लिए शैक्षिक योग्यता पांचवीं पास और मैदानी जिलों के लिए आठवीं पास थी।
मानकों में हुए ये बदलाव
शासनादेश जारी होने के बाद मानकों में कई बदलाव हुए हैं। शैक्षिक योग्यता में बदलाव के साथ ही अधिकतम आयु में भी बदलाव किया गया है। इसके साथ ही पुरुष अभ्यर्थियों को लंबाई में छूट प्रदान की गई है।
लंबाई में छूट देते हुए इसका मानक अब नागरिक पुलिस के समान कर दिया गया है।अब सामान्य व ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए लंबाई का मानक 165 सेमी किया गया है। जबकि पहले ये मानक 167.7 सेमी था।
इसी तरह अनुसूचित जाति-जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए लंबाई का मानक 157.5 सेमी कर दिया गया है। जबकि पहले ये मानक 162 सेमी था। जबकि पर्वतीय क्षेत्र के अभ्यर्थियों के लिए 162.7 की जगह 160 सेमी किया गया है।


Hills Headline

उत्तराखंड का लोकप्रिय न्यूज पोर्टल हिल्स हैडलाइन का प्रयास है कि देवभूमि उत्तराखंड के कौने – कौने की खबरों के साथ-साथ राष्ट्रीय , अंतराष्ट्रीय खबरों को निष्पक्षता व सत्यता के साथ आप तक पहुंचाएं और पहुंचा भी रहे हैं जिसके परिणाम स्वरूप आज हिल्स हैडलाइन उत्तराखंड का लोकप्रिय न्यूज पोर्टल बनने जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button