देश-विदेशसमाचार

बेहद खास है आज का दिन 1 अप्रैल , आइये जाने क्या क्या बदलाव होने वाले हैं हमारे जीवन में ,सीधे जेब में पड़ेगा असर  !

1 अप्रैल का दिन  हम सभी के  जीवन के लिये बहुत महत्वपूर्ण होता है. 1 अप्रैल नया वित्त वर्ष शुरू होने के साध हम सभी के  जीवन में कई बड़े बदलाव लेकर आता है.
जिसका सीधा असर हमारे  जेब पर पड़ता है. इस बार आपको बता दें कि जिन योजनाओं की घोषणा बजट सत्र (budget session 2023) के दौरान हुई थी. सभी को लागू करने कि तिथि 1 अप्रैल है. साथ ही बैंक व लेन-देन से जुड़े कई नियम भी कल यानि शनिवार से बदल जाएंगे. आइये जानते हैं आज से क्या-क्या बदलेगा.

*▪️आधार से पेन लिंक*

आपको बता दें कि आधार से पेन को लिंक  कराना सभी के लिये अनिवार्य हो गया है जिसके लिये
अंतिम तिथि 31 मार्च रखी गई थी . लेकिन इनकम टैक्स ने इसकी तिथि को बढ़ा दिया है. अब जून तक आधार को पेन से लिंक करा सकते हैं. लेकिन इसमें खास बात है कि जो भी 1 अप्रैल से आधार को पेन कार्ड से लिंक कराएगा उसे लेट फीस का भुगतान करना होगा. जिसके लिए 1000 रुपए शुल्क निर्धारित किया गया है. यदि कोई कोई ऐसा नहीं कराता है तो उसका पेन निष्क्रिय कर दिया जाएगा.

▪️ *घटेगा आयात शुल्क*

आपको बता दें कि बजट सत्र के दौरान जितनी भी घोषणाएं सरकार ने की है सभी पर अमल 1 अप्रैल से शुरू होने वाला है. बजट के दौरान वित्त मंत्री ने कई सामान पर आयात शुल्क घटाने की घोषणा की थी. जैसे LED टीवी, मोबाइल फोन, मोबाइल कैमरा, इलेक्ट्रिक गाडि़यां आदि. बताया जा रहा है कि यदि आप इन सभी सामान को 1 अप्रैल के बाद खरीदेंगे तो आपको सस्ता मिलेगा. क्योंकि सरकार इन पर 1 अप्रैल से इंपोर्ट ड्यूटी घटाने जा रही है. इसके अलावा लिथियम-आयरन बैटरी में इस्तेमाल होने वाले सेल साइकिल सस्ती हो जाएंगी.

*▪️ आयात शुल्क बढ़ेगा*

बता दें कि जहां कुछ चीजों पर आयात शुल्क घटाया जाएगा, वहीं कुछ चीजों पर चार्ज आज  1 अप्रैल से बढ़ा भी दिया जाएगा.
जिसके चलते सिगरेट, शराब, किचन चिमनी, सोना, चांदी, प्लेटिनम , एक्सरे मशीन के दाम भी 1 अप्रैल से महंगे हो जाएंगे. इन सभी चीजों के नए दाम 1 अप्रैल 2023 से लागू कर दिये जाएंगे. इसलिए 1 अप्रैल आपके जीवन में बहुत महत्व रखता है.

*▪️ टोल-टैक्स महंगा*

बता दें कि देश के कई हाईवेज पर 1 अप्रैल टोल टैक्स बढ़ा दिया जाएगा. जैसे मुंबई पुणे एक्सप्रेसवे के टोल में 18 फीसदी तक का इजाफा कर दिया है. ये इजाफा 1 अप्रैल से मान्य होगा. यानि 1 अप्रैल से आपको बढ़ा हुआ टोल-टैक्स देना होगा.

*▪️ दवाएं महंगी*

1 अप्रैस से डायबिटीज, पेनकिलर्स, एंटीबायोटिक दिल की बीमारियों संबंधी दवाएं महंगी हो जाएंगी. साथ ही कार्डियक की दवाएं, एंटी इंफेक्शन की दवाएं, विटामिंस की दवाओं, चर्म रोग की दवाओं को महंगी होने की लिस्ट में शामिल किया गया है. 1 अप्रैल से बढ़े हुए दाम पर ग्राहकों को दवाई खरीदनी होगी. जिससे आपका इलाज काफी महंगा हो जाएगा.

*▪️25 दवाओं का अधिकतम कीमत की फिक्स*

NPPA के नोटिफिकेशन के मुताबिक जिन रेटों के दाम बढ़ाए जाने हैं उनकी अधिकतम कीमत तय की जा चुकी हैं. कोई भी रिटेलर या होलसेल सेलर ज्यादा कीमत नहीं वसूल सकेगा. जिन 25 दवाओं का रेट फिक्स किया गाया है. उनमें फंगल इंफेक्शन, इट्रकोनेजोल कैप्सूल, हाई बीपी, ,पेन किलर, केमिलोफिन टेबलेट, डाइबिटीज, आदि बीमारियां की दवाइयां शामिल हैं.

*. स्क्रैप पॉलिसी लागू*

देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में 1 अप्रैल से स्क्रैप पॉलिसी को लेकर नियम सख्त कर दिये गये हैं. यानि अब 10 साल पुराने डीजल व 15 साल पुराने पेट्रोल वाहनों को जब्त कर कबाड़ यार्ड में लेजाया जाएगा. जहां उसके कुल वजन का 65 मूल मानकर संबंधित गाड़ी मालिक को 22 रुपए प्रति किलो के हिसाब से उसका पैमेंट किया जाएगा. साथ ही पैमेंट भी 90 प्रतिशत ही देने के प्रावधान है..

*▪️ इन चीजों के बढ़ेंगे दाम*
सिगरेट, शराब, छाता आदि चीजों के इंपोर्ट पर उत्पाद शुल्क बढ़ाने की घोषणा की गई थी. जिसे 1 अप्रैल से लागू किया जाएगा. किचन चिमनी, सोना, चांदी, प्लेटिनम , एक्सरे मशीन, के साथ शराब व सिगरेट के दामों में इजाफा कर दिया जाएगा. यानि 1 अप्रैल से आपकी उक्त सभी चीजें पहले से महंगे दामों पर मिलेंगी.

Hills Headline

उत्तराखंड का लोकप्रिय न्यूज पोर्टल हिल्स हैडलाइन का प्रयास है कि देवभूमि उत्तराखंड के कौने – कौने की खबरों के साथ-साथ राष्ट्रीय , अंतराष्ट्रीय खबरों को निष्पक्षता व सत्यता के साथ आप तक पहुंचाएं और पहुंचा भी रहे हैं जिसके परिणाम स्वरूप आज हिल्स हैडलाइन उत्तराखंड का लोकप्रिय न्यूज पोर्टल बनने जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button