समाचार

Big Breaking ! कांग्रेस पर चला गृह मंत्रालय का हंटर , इस गैर सरकारी संगठन का हुवा लाइसेंस रद्द ! कांग्रेस में मचा हाहाकार !

दिल्ली

न्यूज सूत्रों से पता चला कि गृह मंत्रालय ने कांग्रेस को तगड़ा झटका है ! राजीव गांधी फाउंडेशन का लाइसेंस रद्द कर दिया है ! ट्रस्ट पर 2020 में विदेशी फंडिंग का आरोप लगा था, उसके बाद त्वरित कार्यवाही करते हुवे मंत्रालय ने एक जांच कमेटी बनाई थी, उसकी रिपोर्ट के आधार पर अब फाउंडेशन का लाइसेंस रद्द करने का फैसला लिया गया है. माना ये जा रहा है कि लाइसेंस कैंसिल करने का नोटिस राजीव गांधी फाउंडेशन के ऑफिस बियरर को भेज दिया गया है. केंद्र सरकार ने रविवार को गांधी परिवार से जुड़े एक गैर सरकारी संगठन पर बड़ी कार्रवाई की है. गृह मंत्रालय ने ये कार्रवाई फोरगेन कन्ट्रीब्यूशन एक्ट के तहत की है. संगठन पर विदेशी फंडिंग कानून के कथित उल्लंघन का आरोप है. गृह मंत्रालय न्यूज रिपोर्ट्स के मुताबिक, जुलाई 2020 मे MHA ने मंत्रालय के अंदर जांच कमेटी बनाई थी, उसकी रिपोर्ट के आधार पर ये फैसला लिया गया है. इस जांच कमेटी में MHA, ईडी, सीबीआई और इनकम टैक्स के अधिकारी शामिल थे. सूत्रों का कहना है कि लाइसेंस कैंसिल करने का नोटिस राजीव गांधी फाउंडेशन के ऑफिस बियरर को भेज दिया गया है.
इनकी हिस्सेदारी है ट्रस्ट में
पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी RGF की अध्यक्ष हैं. जबकि अन्य ट्रस्टियों में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम और राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा शामिल हैं.
1991 में हुई फाउंडेशन की स्थापना हुवी rgfindia.org ऑफिसियल वेबसाइट के मुताबिक राजीव गांधी फाउंडेशन ने ( 1991 से 2009 तक फाउंडेशन ने स्वास्थ्य, साक्षरता, स्वास्थ्य, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, महिला और बाल विकास, निःशक्तजनों को सहायता, पंचायती राज संस्थाओं, प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन, और पुस्तकालयों समेत कई मुद्दों पर काम किया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button