उत्तराखंडसमाचार

जनपद में एक वृद्ध आश्रम तथा नशा मुक्ति केंद्र खोले जाने की नितांत आवश्यकता है : केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले

रुद्रपुर
आज दिनाँक 18 अक्टूबर 2022- केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवम अधिकारिता राज्यमंत्री श्री रामदास अठावले ने यूआईआरडीए पहुँचकर आकांक्षी जनपद के अंतर्गत चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा की।
     समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त ने श्री अठावले को अवगत कराया कि जनपद में एक वृद्ध आश्रम तथा नशा मुक्ति केंद्र खोले जाने की नितांत आवश्यकता है, जिस पर श्री अठावले ने कहा कि एनजीओ आदि के माध्यम से नशा मुक्ति केंद्र संचालन के साथ ही वृद्ध आश्रम खोलने की कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उन्होंने जनपद में नशा-मुक्ति केन्द्र तथा वृद्धाश्रम खोलने हेतु आवश्यक कार्यवाही करने हेतु महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश जिलाधिकारी को दिये। श्री अठावले ने कहा कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का लाभ जनपद के साथ ही पूरे उत्तराखंड राज्यों को दिलाने में भी किसी भी तरह की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि जनपद की जो भी जरूरतें एवं आवश्यकता हैं, उन्हें सीधे या ईमेल के माध्यम से भी भेज सकते हैं। उन्होंने कहा कि समीक्षा बैठक के माध्यम से जो भी जानकारियां प्राप्त हो रही है एवं जो भी समस्याएं सामने आ रही हैं, उन सभी से पीएमओ को लिखित में अवगत कराया जाएगा और समस्याओं के निस्तारण हेतु उचित पैरवी की जाएगी। उन्होंने कहा कि जनपद के विकास में उनके द्वारा पूर्ण सहयोग मिलता रहेगा। श्री अठावले ने कहा कि आकांक्षी जनपद के अंतर्गत पिछले 4 वर्षों में जनपद उधम सिंह नगर ने विकास के क्षेत्र में अच्छा काम किया है और अच्छे कार्यों के बल पर ही आज जिला एस्पिरेशनल डिस्टिक में दसवें नंबर पर है। उन्होंने कहा कि जनपद को टॉप 3 में लाने के लिए हर संभव मदद दी जाएगी। उन्होंने अधिकारियों का हौसला अफजाई करते हुए कहा कि जनपद को एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट के अंतर्गत टॉप थ्री में स्थापित किया जाए। उन्होंने कहा कि पीएमओ से बात कर जनपद को अधिक से अधिक बजट आवंटित कराने की ठोस पैरवी की जाएगी। उन्होंने जनपद की सामाजिक एवं भौगोलिक स्थिति की जानकारी लेते हुए कहा कि यह जनपद उत्तराखंड का महत्वपूर्ण जिला है। श्री अठावले ने जनपद की भूरी भूरी प्रशंसा की।
श्री अठावले ने हेल्थ एंड न्यूट्रिशन के अंतर्गत संचालित गतिविधियों की जानकारी ली। उन्होंने जनपद में सीवियर एनीमिया के मात्र 2 ही मरीज होने पर संतोष व्यक्त किया। बैठक में जिलाधिकारी युगल किशोर पंत तथा मुख्य विकास अधिकारी विशाल मिश्रा ने आकांक्षी जनपद के अंतर्गत संचालित गतिविधियों जनपद की डेल्टा तथा कम अपोजिट रैंक जनपद की सामाजिक आर्थिक एवं भौगोलिक स्थिति के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
      बैठक में परियोजना निदेशक हिमांशु जोशी, जिला समाज कल्याण अधिकारी अमन अनिरुद्ध, मुख्य कृषि अधिकारी एके वर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी उदय प्रताप सिंह, मुख्य उद्यान अधिकारी भावना जोशी, अधिशासी अभियंता पेयजल निगम मृदुला सिंह, जिला सेवायोजन अधिकारी आरके पंत सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button