उत्तराखंडसमाचार

अब SIM Port करवाना नहीं होगा आसान, आज से लागू हो रहे हैं TRAI के नए नियम।

अब SIM Port करवाना नहीं होगा आसान,1 जुलाई से लागू हो रहे हैं TRAI के नए नियम।

Hills Headline!!

नई दिल्ली-

मोबाइल सिम कार्ड के लिए नए नियम-कायदे जारी कर दिए गए हैं। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) द्वारा 15 मार्च 2024 को नए नियम जारी किए गए हैं, जो 1 जुलाई 2024 से पूरे देश में लागू होंगे। TRAI का कहना है कि नियमों में बदलाव से धोखाधड़ी की घटनाओं को रोका जा सकता है। हालांकि, आम यूजर्स को इससे परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

आपके लिए सिम पोर्ट करवाना अब आसान नहीं मुश्किल होने वाला है। दरअसल, भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI ने सिम नंबर बदलने को लेकर नए नियमों को जारी किया है जिसे 1 जुलाई 2024 से सभी के लिए लागू भी कर दिया जाएगा। मोबाइल फोन नंबर को एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क में बदलवाने के लिए यूजर्स को मुश्किल होगी। TRAI ने मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी से संबंधित नियम बदल दिए हैं।

TRAI ने इसलिए उठाया कदम⤵️

हाल ही में कई ऐसे मामले देखे गए हैं जिसमें लोगों की पर्सनल जानकारी का इस्तेमाल किया गया और उनका सिम पोर्ट किया गया। यहां तक कि आसानी से सिम पोर्ट करने का दावा करने वाली सिम प्रोवाइडर्स एजेंट्स ने भी लोगों के साथ धोखाधड़ी की। इस पर रोकथाम के लिए TRAI सिम पोर्ट के नए नियम बनाए हैं जिससे यूजर्स की डिटेल्स सुरक्षित रहें। सिम पोर्ट के नए नियम नए नियमों से पहले यूजर्स के लिए बहुत आसान होता था कि वो एक सिम कार्ड की कंपनी से दूसरी कंपनी की सिम उसी नंबर के साथ ले लेते थे। ऐसे में ज्यादा दिक्कत या अधिक प्रोसेस को नहीं फॉलो करना पड़ता था, लेकिन अब मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के नए नियमों के तहत यूजर्स को असुविधा हो सकती है, लेकिन इस नियम को उनकी सुरक्षा के तहत जारी किया गया है।

SIM Port करवाना अब नहीं है आसान सिम पोर्ट के नए नियम 1 जुलाई 2024 से लागू हो जाएंगे। इसके लिए यूजर्स को पहले की तरह आसानी से एक सिम कार्ड से दूसरी कंपनी के सिम कार्ड बदलने का मौका नहीं मिलेगा। बल्कि पहले एक आवेदन जमा करना जरूरी होगा। इसके बाद यूजर को प्रक्रिया के तहत इंतजार करना होगा। नए नियमों में पहले अपनी पहचान से संबंधित दस्तावेज देने होंगे। साथ ही वेरिफिकेशन प्रक्रिया को अपनाना होगा। फोन नंबर पर वेरिफिकेशन के लिए एक OTP भेजा जाएगा, जो सिम पोर्ट के दौरान यूज किया जाएगा। इसके अलावा नए नियमों में एक यूजर को एक ही आईडी से कई सिम नहीं मिल सकेगी।

TRAI ने दूरसंचार विभाग (DoT) को एक नई सेवा शुरू करने की सिफारिश की है। जिसमें हर आने वाली कॉल का नाम मोबाइल उपयोगकर्ता के हैंडसेट पर प्रदर्शित होगा, चाहे नाम संपर्क सूची में सहेजा गया हो या नहीं। इससे धोखाधड़ी की घटनाओं पर काबू पाया जा सकेगा. लेकिन इससे प्राइवेसी को लेकर सवाल खड़े हो गए हैं।

Hills Headline

उत्तराखंड का लोकप्रिय न्यूज पोर्टल हिल्स हैडलाइन का प्रयास है कि देवभूमि उत्तराखंड के कौने – कौने की खबरों के साथ-साथ राष्ट्रीय , अंतराष्ट्रीय खबरों को निष्पक्षता व सत्यता के साथ आप तक पहुंचाएं और पहुंचा भी रहे हैं जिसके परिणाम स्वरूप आज हिल्स हैडलाइन उत्तराखंड का लोकप्रिय न्यूज पोर्टल बनने जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button