उत्तराखंडसमाचार

इस कारण RBI ने पेटीएम पेमेंट बैंक पर एक्शन, अब ED कर सकती है जाँच!

इस कारण RBI ने पेटीएम पेमेंट बैंक को किया प्रतिबंधित, अब ईडी कर सकती है जाँच!

Hills Headline||

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने हाल ही में पेटीएम पेमेंट बैंक (Paytm Payments Bank) पर क्रेडिट ट्रांजैक्शन और किसी भी तरह का डिपॉजिट लेने की रोक लगा दी थी. ऐसे में 29 फरवरी के बाद Paytm अब बैंकिंग सुविधा नहीं दे पाएगा. RBI ने कहा कि नियमों का पालन नहीं करने की वजह से पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) पर एक्शन लिया गया. अब Paytm पेमेंट्स बैंक पर इतना कड़ा एक्शन क्यों लिया गया, इसकी जानकारी भी सामने आई है.

न्यूज रिपोर्ट के अनुसार, इस प्रतिबंध के पीछे सबसे बड़ा कारण यह रहा कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) के तहत एक पैन कार्ड पर 1,000 से अधिक यूजर्स के अकाउंट जुड़े हुए थे. इसके अलावा, RBI और ऑडिटर्स दोनों की जांच में पाया गया कि Paytm बैंक नियमों का पालन नहीं कर रहा था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सही पहचान के बिना ही Paytm Payments Bank पर करोड़ों अकाउंट बनाए गए थे. इन अकाउंट की KYC प्रक्रिया भी पूरी नहीं की गई थी. साथ ही बिना पहचान के करोड़ों रुपये का लेन-देन भी किया गया था.

आपको बता दें कि न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक पेटीएम पेमेंट्स बैंक के पास करीब 35 करोड़ E-वॉलेट हैं. जिसमें से लगभग 31 करोड़ एक्टिव नहीं है. बात यहीं नहीं खत्म हो जाती, क्योंकि बाकी बचे जो लगभग 4 करोड़ E-वॉलेट हैं, वो बिना किसी अमाउंट या बहुत कम अमाउंट के साथ चल रहे हैं.

ED कर सकती है जांच

वहीं, राजस्व सचिव संजय मल्होत्रा ​​ने 3 फरवरी को Paytm को लेकर जो बात कही, उससे कंपनी की मुश्किलें और बढ़ सकती हैं. संजय मल्होत्रा के मुताबिक अगर फंड की हेराफेरी का कोई भी सबूत पाया जाता है तो ED पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर जांच करेगा.

Paytm को मिला था नोटिस


इससे पहले 11 मार्च 2022 को RBI ने Paytm को एक नोटिस जारी किया था. जिसमें कहा गया था कि आपका पेमेंट बैंक नए कस्टमर्स नहीं जोड़ सकता है. RBI ने पेमेंट्स बैंक की एक IT टीम से ऑडिट कराने की भी बात कही थी. इस ऑडिट के बाद RBI की तरफ से कहा गया था कि Paytm के पेमेंट्स बैंक में कई खामियां पाई गई हैं और उसने RBI के नियमों की अवहेलना की है.

इसके बाद RBI ने साल 1949 के बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट के सेक्शन 35A का इस्तेमाल किया. इस अनुच्छेद के तहत RBI बैंकिंग सेवाओं को निर्देश जारी करने का अधिकार रखता है. इसी के तहत RBI ने Paytm पेमेंट्स बैंक के लिए नया आदेश जारी कर दिया. इस आदेश के जारी होते ही 1 और 2 फरवरी के दिन Paytm के शेयर्स में बड़ी गिरावट देखी गई. मार्केट खुलते ही Paytm के शेयर्स धड़ाम (Paytm Share Price) हो गए. दोनों दिन कंपनी के शेयर्स में 20-20 फीसदी की गिरावट देखी गई और उनमें लोअर सर्किट लग गया. कंपनी के शेयर 761 रुपये से 487.20 रुपये पर आ गए

खबर को शेयर करें

खबर या विज्ञापन के लिये हमारे व्हाट्सएप नम्बर 7500773780 पर सम्पर्क करें !

Hills Headline

उत्तराखंड का लोकप्रिय न्यूज पोर्टल हिल्स हैडलाइन का प्रयास है कि देवभूमि उत्तराखंड के कौने – कौने की खबरों के साथ-साथ राष्ट्रीय , अंतराष्ट्रीय खबरों को निष्पक्षता व सत्यता के साथ आप तक पहुंचाएं और पहुंचा भी रहे हैं जिसके परिणाम स्वरूप आज हिल्स हैडलाइन उत्तराखंड का लोकप्रिय न्यूज पोर्टल बनने जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button