उत्तराखंडसमाचार

गैरकानूनी तरीके से निकाले गए मजदूरों ने कैंडल मार्च का आयोजन किया तथा मजदूरों के संवैधानिक अधिकारों और रोजगार की रक्षा करने की मांग की.


रुद्रपुर(पंतनगर)



समाज ऑटोमोटिव फैक्ट्री द्वारा गैरकानूनी तरीके से निकाले गए स्थायी मजदूरों ने अंबेडकर पार्क रुद्रपुर में कल देर शाम कैंडल मार्च का आयोजन किया गया तथा शासन- प्रशासन से मजदूरों के संवैधानिक अधिकारों और रोजगार की रक्षा करने की मांग की.
सभा से पूर्व मजदूरों ने अम्बेडकर की मूर्ति पर माल्यापर्ण किया और कैंडल जलाई. सभा को संबोधित करते हुए भाकपा (माले) के जिला सचिव ललित मटियाली ने कहा कि पीडीपीएल वर्कर्स यूनियन के 41 मजदूरों को नए मालिक ने गैर कानूनी तरीके से काम से निकाल दिया. फैक्ट्री मालिक ने बिना लाइसेंस लिए और सिडकुल ऑफिस से बिना कब्जा लिए ही फैक्ट्री में संचालन शुरू कर दिया. अनट्रेंड मजदूरों से भारी मशीनों पर काम लिया जा रहा है जिससे कभी भी कोई दुर्घटना घट सकती है. नया मालिक पूरी तरह से गैर कानूनी व असंवैधानिक तरीके से काम कर रहा है. उसे न तो कोई नैतिक डर है ना कोई कानूनी डर. ऐसा लगता है कि समाज आटोमोटिव के पक्ष में सारे नियम कायदे कानूनों को ताक पर रख दिया जा रहा है. स्थाई मजदूरों का रोजगार छीन कर उसने मजदूर व उनके परिवारों के पेट पर लात मारने का काम किया है.
पीडीपीएल मजदूर यूनियन के अध्यक्ष प्रकाश सिंह चिलवाल ने कहा कि मजदूरों के साथ शोषण और उत्पीड़न हो रहा है. स्थाई मजदूर का मतलब होता है कि कंपनी में 58 साल तक नौकरी. लेकिन कंपनी मालिक ने बिना किसी नोटिस व श्रम विभाग को सूचना दिए स्थाई मजदूरों को काम से निकाल दिया. ए एल सी के समक्ष साफ हो चुका है कि समाज आटोमोटिव प्रबंधन ने श्रम कानूनों का उल्लंघन किया है. इसके बावजूद भी अपनी गलती सुधारने के लिए समाज आटोमोटिव प्रबंधन तैयार नहीं है. यदि जल्दी ही समाज आटोमोटिव प्रबंधन मजदूरों को काम पर वापस नहीं रखता है तो फिर यूनियन बड़े आंदोलन के लिए बाध्य होगी.
कैंडल मार्च में जय शंकर, अरविंद वर्मा, जीवन राम ,जयप्रकाश, गौरी शंकर, केशव प्रसाद ,धर्मेंद्र पटेल, चरण सिंह, रंजन कुमार ,ललित सिंह रावत, जगदंबिका प्रसाद ,उदय पाल सिंह, ओमप्रकाश ,श्रवण कुमार ,पुरुषोत्तम, राजेश कुमार ,जसवंत कुमार ,यशपाल ,अजीत गंगवार ,लक्ष्मण सिंह, राकेश कुमार ,सत्यपाल सहित 41 कर्मचारी उपस्थित थे।


Hills Headline

उत्तराखंड का लोकप्रिय न्यूज पोर्टल हिल्स हैडलाइन का प्रयास है कि देवभूमि उत्तराखंड के कौने – कौने की खबरों के साथ-साथ राष्ट्रीय , अंतराष्ट्रीय खबरों को निष्पक्षता व सत्यता के साथ आप तक पहुंचाएं और पहुंचा भी रहे हैं जिसके परिणाम स्वरूप आज हिल्स हैडलाइन उत्तराखंड का लोकप्रिय न्यूज पोर्टल बनने जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button