देश-विदेशसमाचार

ब्रिटेन में बजा हिंदुत्व का डंका ,हमें 200 साल गुलाम रखने वाले अंग्रेजों की सरकार एक भारतवंशी चलाएगा!

इंटरनेशनल डेस्क


विभिन्न न्यूज रिपोर्ट्स के अनुसार पता चला कि भारतवंशी ऋषि सुनक यूनाइटेड किंगडम  के प्रधानमंत्री चुने गए हैं।ब्रिटेन  की कंजर्वेटिव पार्टी ने ऋषि सुनक को अपना नेता चुना है। दिवाली के मौके पर शाम को ऋषि सुनक के नाम का ऐलान किया गया। गौरतलब है ऋषि सिर्फ 45 दिन पीएम रहीं लिज ट्रस की जगह लेंगे। यूके के महाराजा चार्ल्‍स तृतीय की मंजूरी मिलते ही सुनक औपचारिक रूप से अगले प्रधानमंत्री बन जाएंगे।भारतीय मूल के ऋषि सुनक इतिहास रचते हुए यूके के नए प्रधानमंत्री बन गए हैं. ऋषि सुनक ने पेनी मोरडॉन्ट को मात देते हुए चुनाव में जीत हासिल की है. ऋषि सुनक को 180 से ज्यादा सांसदों ने समर्थन दिया, जबकि पेनी मोरडॉन्ट समर्थन में काफी पीछे रह गईं. प्रधानमंत्री की रेस में सुनक, बोरिस जॉनसन और पेनी मॉरडॉन्ट शामिल थे। जॉनसन ने नाम वापस ले लिया और पेनी जरूरी समर्थन नहीं जुटा सकीं। उनके रेस से बाहर होते ही सुनक का यूके का पहला एशियाई प्रधानमंत्री बनना तय हो गया । ऋषि को पार्टी के भीतर जबर्दस्‍त सपोर्ट मिला है। लिज ट्रस के जाने से भारतवंशी ऋषि सुनक की पीएम पद पर दावेदारी बनी थी। दोनों ने पीएम पद के लिए कंजर्वेटिव पार्टी के भीतर कुछ माह पहले हुए चुनाव में काफी मशक्कत की थी और ऋषि दूसरे नंबर पर रहे थे। ऋषि सुनक कंजर्वेटिक सांसदों की पसंद रहे हैं और वित्तीय मसलों पर भी अच्छी समझ रखते हैं। असल में वह पूर्व में वित्त मंत्री रहे हैं। पीएम पद के चुनाव में उन्होंने ट्रस को कड़ी टक्कर दी थी। ब्रिटेन में हालिया पीएम पद के चुनाव में आम आदमी पर से महंगाई के दबाव को कम करना बहुत बड़ा अजेंडा बन गया था। ऐसे में लुभावने वादे कर लिज ट्रस पीएम तो बन गईं मगर उनका ऐक्शन प्लान फेल हो गया। अब सुनक आम जनता को इस सबसे कैसे उबारते हैं, यह देखना होगा।

न्यूज रिपोर्ट्स के मुताबिक पता चला कि जब 2 महीने पहले जब प्रधानमंत्री के चुनाव थे !
उस समय अंतिम समय हर किसी को ऐसा लग रहा था कि ब्रिटेन के pm अब ऋषि सुनक प्रधानमंत्री बनेंगे क्योंकि वो प्रधानमंत्री की रेस में सबसे आगे चल रहे थे
लेकिन अंतिम चरण में वो पीछे चले गए ऐसा माना जा रहा थाउसका मुख्य कारण यह था कि ऋषि सुनक का हिन्दू धर्म , संकृति के प्रति लगाव व हिंदूवादी होने कारण एक भृम के चलते तगड़ी साजिश का शिकार हो गए थे हालांकि अब ब्रिटेन की सरकार ऋषि सुनक चलाएंगे !


Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button