उत्तराखंडसमाचार

100 रुपये के रिचार्ज से भी जलेगी बिजली,16 लाख उपभोक्ताओं को मिलेगा फायदा।

Hills Headline


उत्तराखंड-07 अक्टूबर

स्मार्ट प्रीपेड मीटर में 100 रुपये के रिचार्ज से भी बिजली जलाई जा सकेगी। यूपीसीएल का दावा है कि स्मार्ट प्रीपेड मीटर उपभोक्ताओं के लिए अत्यंत सुविधाजनक होगी। राज्य में करीब 16 लाख उपभोक्ताओं के घरों पर जल्द ही स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का काम शुरू होने जा रहा है। यूपीसीएल के एमडी अनिल कुमार का कहना है कि प्रीपेड मीटर की प्रक्रिया को उपभोक्ता फ्रेंडली बनाया गया है। बताया, अभी तक एक निश्चित राशि का बिल हर उपभोक्ता को जमा करना होता है।


लेकिन, प्रीपेड मीटर में महज 100 रुपये के रिचार्ज से भी बिजली का इस्तेमाल किया जा सकेगा। उपभोक्ता का रिचार्ज खत्म होने पर शनिवार और रविवार के दिन बिजली कनेक्शन नहीं कटेगा। दो दिन का बोनस समय दिया जाएगा। जैसे ही रिचार्ज खत्म होगा, उसकी एक निश्चित समयावधि के बाद कनेक्शन स्वत: बंद हो जाएगा। रिचार्ज करने के 15 मिनट के भीतर स्वत: ही बिजली आपूर्ति सुचारू हो जाएगी। बिजली विभाग के किसी भी कर्मचारी को कनेक्शन काटने या जोड़ने के लिए बुलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अगर कोई उपभोक्ता दो महीने के लिए घर से बाहर है और बिजली का इस्तेमाल नहीं कर रहा, तो अभी उसे एक निश्चित बिल जमा कराना होता है। लेकिन, प्रीपेड मीटर लगाने के बाद उसे रिचार्ज कराने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। यानी जितनी बिजली इस्तेमाल होगी, उतना ही पैसा खर्च होगा। उपभोक्ता अपने मोबाइल एप के माध्यम से रोजाना, हर घंटे, हर 15 मिनट का बिजली खर्च भी देख सकेगा।

Hills Headline

उत्तराखंड का लोकप्रिय न्यूज पोर्टल हिल्स हैडलाइन का प्रयास है कि देवभूमि उत्तराखंड के कौने – कौने की खबरों के साथ-साथ राष्ट्रीय , अंतराष्ट्रीय खबरों को निष्पक्षता व सत्यता के साथ आप तक पहुंचाएं और पहुंचा भी रहे हैं जिसके परिणाम स्वरूप आज हिल्स हैडलाइन उत्तराखंड का लोकप्रिय न्यूज पोर्टल बनने जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button