समाचार

जनधन खाता धारकों को नए साल की खुशखबरी, मिल रहे हैं 10 हजार रुपये!

ये बात हर कोई जानता है मोदी सरकार ने बैंक में गरीबों के पीएम जनधन खाते खुलवाए गए थे. ये खाते पीएम जनधन योजना (PMJDY) के अंतर्गत खुलवाए गए थे. मोदी सरकार कि इस योजना को लोगों ने हाथों हाथ लिया था और करीब 45 करोड़ से ज्यादा लोगों ने बैंकों में जीरो बैलेंस पर अपने अकाउंट खुलवाए थे. वहीं, सरकार ने भी इस स्कीम से जुड़े लोगों के लिए कई योजनाएं चलाई थी, जिसका सबको बड़े स्तर पर लाभ मिला था. सरकार की ओर से इस योजना में लाभार्थियों को दुर्घटना बीमा, ओवरड्रॉफ्ट फैसेलिटी, चेक बुक जैसी बड़ी सुविधाएं दी जाती हैं.
ऐसे उठाएं योजना का लाभ
कम ही लोग जानते हैं कि PMJDY के तहत खुले बैंक अकाउंट में कोई पैसा न होना की स्थिति में भी लाभार्थी 10 हजार रुपए तक निकाल सकते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि जनधन योजना में 10 हजार रुपए तक की ऑवरड्राफ्ट की फैसिलिटी दी जाती है. हालांकि पहले ये लिमिट 5 हजार रुपए थी, लेकिन सरकार ने अब इसको बढ़ा दिया है.
जीरो बैलेंस पर ऐसे खुलवाएं खाता जनधन योजना में ओवरड्राफ्ट की फैसिलिटी का लाभ उठाने के लिए आपकी उम्र 65 साल होनी चाहिए. इसके साथ ही आपका जनधन खाता 6 महीने पुराना होना चाहिए. अगर आपका अकाउंट 6 माह पुराना नहीं है तो आप केवल 2 हजार रुपए तक ही निकाल सकते हैं. इसके साथ ही देश का कोई भी नागरिका ( 10 साल से ज्यादा उम्र का) बैंक में अपना जनधन अकाउंट खुलवा सकता है.



Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button